Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

गया। कोरोना से मृत व्यक्तियों के उन सभी आश्रितों को राज्य सरकार की ओर से आवश्यक सहायता राशि मुहैया करायी जायेगी, जिनका किसी कारणवश बिहार कोविड पोर्टल पर नाम प्रविष्ट नहीं हो सका है। कोविड संक्रमण से मृत व्यक्तियों के निकटतम आश्रितों को अनुग्रह अनुदान राशि के भुगतान के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम, सिविल सर्जन, चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के अधीक्षक एवं प्राचार्य सहित एम्स तथा आईजीआईएमएस के निदेशक को आवश्यक निर्देश दिये हैं। पत्र द्वारा जारी निर्देश के माध्यम से कहा गया है कि कोविड 19 संक्रमण से मृत व्यक्तियों के निकटतम आश्रितों को वित्तीय सहायता दी जाये।

 

इसे भी पढ़े : बेबस मरीज को एम्बुलेंस वाले सड़क पर लावारिस छोड़ गए

जारी पत्र में कोविड 19 संक्रामक रोग का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि इसके कुप्रभाव से कई व्यक्तियों की मृत्यु कोरोना के पहले, दूसरे व तीसरे चरणों में हो चुकी है। कोविड 19 के संक्रमण की शुरुआत से ही विशेष पहल के रूप में बिहार राज्य में कोविड 19 संक्रमण से मृत व्यक्तियों के निकटतम आश्रितों को चार लाख पचास हजार रुपये अनुग्रह अनुदान के रूप में तत्परतापूर्वक भुगतान किया जा रहा है। लेकिन विभागीय समीक्षा के क्रम में यह भी पाया गया ​है कि कोविड 19 से मृत कतिपय व्यक्तियों का नाम बिहार कोविड 19 पोर्टल पर प्रविष्ट या अंकित नहीं हुआ है। इस कारण से उनके आश्रितों को अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान विभाग द्वारा पूर्व में निर्गत दिशानिर्देश व मापदंड के अनुरूप नहीं पाये जाने के कारण तकनीकी कारणों से अस्वीकृत किये गये हैं या ऐस आश्रितों के आवेदन स्वीकृति के लिए लंबित हैं।

इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि कोविड 19 से राज्य के अंदर वैसे मृत व्यक्ति जिनका नाम बिहार कोविड 19 के पोर्टल पर प्रविष्ट या अंकित नहीं है उनके निकटतम आश्रितों को इस आधार पर अनुग्रह अनुदान राशि के भुगतान से वंचित नहीं किया जायेगा कि मृतक का नाम बिहार कोविड 19 पोर्टल पर दर्ज नहीं है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: