Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

Live Radio

अजय सिंह ब्यूरो चीफ सीतापुर


लहरपुर नगर में मोबाइल टॉवरों की भरमार है। इनसे निकलने वाली किरणें लोगों के दिल और दिमाग पर प्रभाव डाल रही हैं। चिकित्सकों का कहना है की बस्ती में लगे टॉवर बीमारी बांट रहे हैं नगर में करीब 10 मोबाइल टावर ऐसे हैं। जो घनी आबादी में लगे हुए हैं। लेकिन लोगों के इसके दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी नहीं है।

फिजिशियन एंड कार्डियोलाजिस्ट का मानना है कि मोबाइल टावर से निकलने वाली किरणें काफी खतरनाक होती हैं। इससे लोगों में अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द और हाईब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। इससे बहरेपन और कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए लोगों को इसके प्रभाव से बचना चाहिए।

जागो वरना हो जाएगा कैंसर


मोबाइल टावरों से निकल रही मैगनेट किरणों से कारसीनोजेक इफैक्ट कैंसर का रोग फैला रहे हैं। बावजूद इसके सघन आबादी में मोबाइल टावर लगे हैं। विगत वर्ष में मोहल्ला क़ाज़ी टोला बेहटी जैसे मोहल्लों में कैंसर जैसी बीमारी से मौते हो गयी कहीं न कहीं कारण है सर पर लगे मोबाइल टॉवर ही हैं लेकिन लोगों को इसका अंदाज़ा तक नही है। मोहल्ला चौपड़ी टोला, गांधी नगर में लगे टॉवर कैंसर जैसी बीमारी बांट रहे हैं जिनके आस पास घनी आबादी और स्कूल तक हैं बल्कि यह टॉवर मानक में नही आते है। किसकी जगह पर हैं क्यों मानक के अनुरूप लगे ये प्रशासन पर सवालियां निशान ज़रूर उठते हैं तहसील क्षेत्र में कई मोबाइल कंपनियों के करीब 20 टावर लगे हुए हैं जबकि नगर सहित कई गांव में है।

लहरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अधीक्षक डॉ. आनंद मित्रा कहते हैं कि मोबाइल टावर से निकलने वाली मैगनेट किरणों से कैंसर हो सकता है। इससे बॉर्न तथा ब्लड कैंसर के चांस रहते है। उन्होंने बताया कि किरणें कारसीनोजेनिक इफैक्ट डालती हैं, जिससे कैंसर की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं उन्होंने बताया कि पांच सौ मीटर के दायरे में ये किरणें ज्यादा नुकसान दायक हैं। उन्होंने बताया कि मोबाइल तथा टावर से निकलने वाली किरणें से हृदयघात की भी बीमारी होती है। अब देखना यह है कि इन जगहों की जांच कब होती है और इन्हें बस्ती से बाहर लगवाने के आदेश कब जारी होता है।

फाइल फोटो

यह सोचनीय व गंभीर विषय है।
अजय सिंह ब्यूरो चीफ सीतापुर 63 94 9333 86

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply