Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
कोरोना संक्रमण के कारण आज से दवा बाजार में लागू होंगे नियम, मेडिकल रिप्रजेंटेटिव (एमआर) का प्रवेश दवा बाजार में नहीं रहेगा

उज्जैन। पिछले 15 दिनों से कोराना संक्रमित मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि के कारण उज्जैन जिला केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने भी दवा बाजार को नियमों में बांध दिया है। ये नियम आज 14 सितंबर सोमवार से दवा बाजार में लागु कर दिये जाएंगे। अब दवा बाजार में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को फ्रीगंज क्षेत्र के केमिस्टों की एंट्री रहेगी एवं मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को शहरी क्षेत्र के केमिस्ट दवाएं खरीदने आ सकते हैं। दवा बाजार में आते समय रिटेल बंधुओं को ड्रग लाइसेंस की कॉपी अपने साथ लाना आवश्यक होगी।


कोविड 19 में पिछले 6 माह से केमिस्टों द्वारा निर्बाध स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। अप्रत्यक्ष रूप से कितने संक्रमित हुए उनकी कोई संख्या नही है। मतलब कोराना कम्युनिटी स्प्रेड में पहुँच चुका है और बगैर लक्षण के भी लोग कोराना से ग्रसित हो रहे है जिसे असिम्पटोमेटिक कोरोना की श्रेणी दी गई है। सबसे ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि केमिस्ट एवं उनके परिजन भी इसकी चपेट में तेजी से आ रहे है।

उज्जैन जिला केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन अपने साथी सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत चिंतित है और चाहता है कि केमिस्ट साथी अपनी सेवाएं भी दें और कोराना से बचते हुए स्वस्थ्य रहे। इसी तारतम्य में पदाधिकारीगण, एग्जीक्यूटिव मेंबर्स, वरिष्ठ सदस्य एवं तमाम मेंबर्स से सलाह लेने के बाद यह निश्चित किया गया कि उज्जैन शहर के रिटेल केमिस्ट अपनी मेडिकल शॉप प्रातः 9 से रात्रि 9 बजे तक खुली रख सकेंगे।

थोक दवा व्यवसायी 10 बजे से सांय 6 बजे तक व्यवसाय कर सकेंगे। समस्त नर्सिंग होम की शॉप इस सर्कुलर से अप्रभावित रहेंगी। दवा बाजार में पूर्व की तरह झोन वाइज प्रक्रिया शुरू की गई है। मेडिकल रिप्रजेंटेटिव (एमआर) का प्रवेश दवा बाजार में नहीं रहेगा। पूर्व की तरह ऑर्डर व्हाट्सएप द्वारा भेजा जा सकता है। पेमेंट पेटीएम द्वारा किया जा सकता है। उपरोक्त नियम आज 14 सितंबर सोमवार से लागु होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *