Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

Live Radio


अजयसिंह ब्यूरो चीफ सीतापुर

सीतापुर। सरकार के द्वारा समय समय पर नागरिकों की सुरक्षा के मद्देनजर परिवहन नियमों पर आम नागरिकों को हिदायतें दी जाती है। जिन का सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी भी अधिकारियों के ऊपर बढ़ जाती है। इस पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए एआरटीओ प्रशासक प्रवीण कुमार सिंह ने वाहन संचालकों को सख्त चेतावनी या समय-समय पर दी जाती रही हैं। दिन प्रतिदिन सीतापुर जनपद में वाहनों की बाढ़ सी आ गई है। इनमें से बहुत से वाहन ऐसे भी हैं ,जो चोरी छिपे बिना कागज के चला रहे हैं कहने का तात्पर्य है कि समय पर कोई कार्य उनका नहीं हुआ जिसके चलते वह उन्हीं कागजों के सहारे अपनी नैया पार लगाना चाहते हैं और कागज बनवाने के लिए अपना वक्त नहीं देना चाहते और शासन का राजस्व जो चलित वाहन पर बकाया है ।उसको अदा न करना पड़े और गाड़ी भी चलती रहे इस तरीके के अवैध वाहनों की भी संख्या काफी हो गई एआरटीओ सीतापुर प्रशासन प्रवीण कुमार सिंह बताया कि जिस तरीके से अवैध वाहन सड़कों पर बेखौफ होकर चल रहे हैं उनको एक बार मैं फिर चेतावनी दे रहा हूं ।

अवैध वाहन पर सख्ती से कार्यवाही होगी। जिसके चलते कई वाहनों का चालान किया गया है। जिससे उनको इस बात का अहसास हो सके की सड़क राजमार्ग परिवहन निगम के नियमों से ही वाहन सीतापुर जनपद में चल सकेंगे ,अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार हो जाएं जो इस तरीके के वाहन संचालित पकड़े गए उनके ऊपर त्वरित कार्यवाही होगी और इस संबंध की संबंधित वाहन संचालक जिस तरीके से सड़कों पर वाहनों को संचालित करवा रहे हैं ।उनको इस पर ध्यान देना होगा । जिसके कागज अपूर्ण हैं ,वह कार्यालय में आकर कागजों को सही कराए,अगर किसी कारणवश कोई दिक्कत है तो मेरे कार्यालय समय मे मिले,जो समस्या है दूर की जायेगी। उसके बाद ही रोड पर वह वाहन चलाएं बताते हैं कि,काफी समय से वाहन अपनी मनमानी करते हुए नजर आ रहे हैं। जिसके चलते एआरटीओ सीतापुर को इन वाहनों के संचालन पर रोक लगाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। क्योंकि जानकारी हो कि यह वाहन संचालक और चालक दोनों ही काफी चालाक है।

इनको जब पता चलता है कि,एआरटीओ चेकिंग पर बैठे हैं। तो यह अपना वाहन दूसरी तरफ घुमा देते हैं और कन्नी काट जाते हैं। लेकिन इससे होने वाला कुछ नहीं है। जिस दिन वह नजर में आ गए उनको यह पता चल जाएगा कि कन्नी काटने से वाहन को बचा पाना मुश्किल है।इस तरीके के वाहन को चिन्हित किया जा रहा है।जो सरकार के नियमों के विपरीत चल रहे हैं। एआरटीओ सीतापुर इन पर कार्यवाही करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और अगर वाहन सीज करने वाला हुआ,तो बेहिचक वह वाहन सीज कर दिया जाएगा। जिससे संचालक को यह पता चल जाएगा कि बिना कागज बनवाए वाहन संचालन करना उनके लिए अब कठिन हो गया है। इसको देख कर अन्य वाहन संचालक भी सचेत हो जाएंगे। उसके परिणाम सार्थक निकलेंगे जिससे कि कोई भी अवैध वाहन राज्य मार्ग परिवहन निगम के नियमों का उल्लंघन करने से कतराएगा। सुरक्षित और सही तरीके से वाहन को सड़क पर जाने की संचालक इजाजत देगा क्योंकि उसको यह पता चलना चाहिए कि अवैध वाहन चलना सीतापुर के जन संपर्क मार्ग पर मुश्किल हो गया है। इस के क्रम में कई संचालित वाहन जो चल रहे हैं। उनकी भी देख रेख प्रतिदिन एआरटीओ कर रहे है।

बताते हैं कि, भार वाहनों को भी सचेत होना होगा । जिस तरीके से वह सड़क पर ओवरलोड होकर चल रहे हैं वह उनके लिए खतरनाक हो सकता है और साथ ही साथ सड़क पर चल रहे यात्रियों के लिए भी खतरनाक सिद्ध हो सकता है। जिससे कि इस तरीके के वाहनों को देख कर और उसकी पूर्णतया जांच करने के बाद ही आगे बढ़ने दिया जाएगा जिससे जो वाहन अवैध तरीके से ओवरलोड चल रहे हैं ।उनको यह सीख मिलेगी कि अगर ओवरलोड वाहन सड़क पर पकड़ लिया गया तो एआरटीओ सीतापुर के द्वारा त्वरित कार्यवाही कर दी जाएगी और उनके वाहन को बंद भी किया जा सकता है। जिससे इस पर उनका काफी नुकसान हो सकता है। इससे उन्होंने सख्त हिदायतें भी एआरटीओ प्रवीण कुमार सिंह ने दी है की, डग्गामार वाहन और भार वाहन अपने नियमानुसार ही कार्य करें जिससे यात्रियों को भी दिक्कत नहीं होगी और घटनाओं की रोकथाम भी होगी।

जब ओवरलोड वाहन सड़क पर नहीं चलेगा तो ओवरलोड होने से अनियंत्रित होकर वाहनों की जो घटनाएं होती हैं। उन पर रोक लगेगी और यह सभी यात्रियों और जनता की सुरक्षा के लिए ही कदम उठाए जा रहे हैं । जिससे मजबूर होकर कार्यवाही के डर से संचालक अपने वाहनों का सही तरीके से कागजातों को ठीक करवाकर और बिना ओवरलोड के वाहन संचालित करें।जो प्राथमिकता से कार्य किया जाएगा और ऐसे वाहनों पर निर्देशित किया गया है की कतई सख्त से सख्त एआरटीओ प्ररावर्तन कार्यवाही करें।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply