Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

बीएड प्रशिक्षुओ का शिक्षण कार्य संपन्न

गया। विगत ए माह से चल रहे अभ्यास शिक्षण महापर्व के समापन समारोह में शिक्षा विभाग गया कॉलेज गया के छात्र शिक्षकों द्वारा दो विद्यालयों में अभ्यास शिक्षण कार्य का समापन किया गया। मध्य विद्यालय खरखुरा में बच्चों के द्वारा सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान विषय में मॉडल का निर्माण कर प्रदर्शित किया गया।बच्चों के द्वारा ताजमहल सौरमंडल जल चक्र जल संरक्षण जल जीवन हरियाली तथा मॉडल टाउनशिप एवं अंतरिक्ष में बस्ती के निर्माण पर भी आधारित कई मॉडलों का निर्माण किया गया।

इसे भी पढ़े : कोचिंग जा रही छात्रा का पीछा करना पड़ा महंगा

वही मध्य विद्यालय खरखुरा में विद्यार्थियों द्वारा भारत देश के विभिन्न तीज त्योहारों पर आधारित झांकियां निकाली गई सर्वधर्म समभाव को प्रदर्शित करती हुई झांकियां भारत के प्रमुख त्यौहार दशहरा, दीपावली छठ पूजा, ईद उल फितर, क्रिसमस एवं गुरु पर्व पर आधारित थी विद्यार्थियों एवं प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए विभागाध्यक्ष डॉ धनंजय धीरज ने कहा किऐसे आयोजनों से विद्यार्थी एवं विद्यालय के बीच की दूरी घटती है आज बिहार ही नहीं संपूर्ण राष्ट्र के समक्ष विद्यालय से विद्यार्थियों का पलायन एक बहुत बड़ी चुनौती बनकर खड़ी है।विद्यालय दर को कम करने का एकमात्र तरीका यही है कि विद्यालय से बच्चों का जुड़ाव हो और इसमें इस प्रकार के सह शैक्षणिक गतिविधियों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है।

डॉ धीरज ने कहा कि विद्यालय विद्यार्थियों के मन में एक ऐसी अवधारणा बैठ गई है कि पाठ्य पुस्तक एवं विद्यालय में दी जाने वाली शिक्षा का वास्तविक जीवन से कोई संबंध नहीं है जबकि वास्तव में पाठ्य पुस्तक एवं विद्यालय में बताई जाने वाली प्रत्येक कक्षा की बातें एक बेहतर जीवन जीने की कला सिखाती हैं। किसी भी विषय का शिक्षण विद्यार्थियों के वास्तविक जीवन को समझने और समझाने का ही प्रयास मात्र हैऐसे में शिक्षकों का यह परम दायित्व है कि पाठ्यपुस्तक एवं दैनिक जीवन के बीच संबंध स्थापित करें कक्षा कक्ष में नियमित पठन-पाठन के क्रम में ज्यादा से ज्यादा उदाहरण बच्चों के दैनिक जीवन पर आधारित घटनाओं एवं प्राकृतिक प्रक्रियाओं से संबंधित जानकारी दे।

इसे भी पढ़े : रेल मंत्री आने के पूर्व सांसद और डीआरएम ने किया निरीक्षण

इंटर्नशिप सुपरवाइजर अजय शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों के बीच ऐसे आयोजनों से अवधारणाओं की स्पष्टता तो आती ही है। साथ ही साथ उनमें प्रतिस्पर्धा की भी भावना विकसित होती है और परस्पर प्रतिस्पर्धा में विद्यार्थी निरंतर अभ्यास की आदत पकड़ लेते हैंउक्त अवसर पर मध्य विद्यालय खरखुरा में प्रभानंद मिश्र ने विद्यालय की ओर से सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को उपहार भेंट किए। धन्यवाद ज्ञापन बीएड प्रशिक्षु निहाल राज एवं धन्यवाद ज्ञापन बीएड प्रशिक्षु सह टीम लीडर नेहा नाज ने किया।

Leave a Reply