Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
डालमिया सदन में श्रद्धा से मनी राधाष्टमी, राधा रानी को लगाये गये 56 भोग
गौडीया मठ में राधा रानी के हुए चरण दर्शन

गया। बुधवार को सनातन धर्मावलंबियों ने श्री कृष्ण की आदिशक्ति राधा रानी जी का प्राकट्योत्सव श्रद्धा एवं भक्ति भाव के साथ मनाया। शहर के के पी रोड स्थित डालमिया सदन, गोडीया मठ, इस्कॉन मंदिर में मनाई गई।

इसे भी पढ़े : नाबालिक के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास की सजा

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी धामी टोला स्थित डालमिया हाउस में डालमिया परिवार के सदस्यों ने धूमधाम से राधाष्टमी का पर्व मनाया।फूलों से सजी पालकी पर राधे कृष्ण जी की अष्टधातु की प्रतिमा को विराजमान करा कर आकर्षक ढंग से सजाया संवारा गया था। दोपहर बाद राधा रानी जी का जन्मोत्सव के पश्चात जयकारा लगाते हुए ब्राह्मणों ने पूरे वैदिक मंत्रोच्चारण एवं शंख ध्वनि के बीच श्री राधा कृष्ण जी की भक्ति का गुणगान करते हुए दीप प्रज्वलित कर मंगल आरती की।

इस बीच राधा रानी एवं गणपति जी को 56 प्रकार का भोग और मिष्ठान अर्पित कर विशेष पूजा आराधना की गई। इस दौरान कलाकारों ने कान्हा बरसाने में आय जइयो…… बुलाय गई राधा प्यारी…. अरे रे मेरी जान है राधा एवं बधाई गीतो से वातावरण को भक्तिमय कर दिया। लोगों ने माता रानी के जन्मोत्सव पर एक दूसरे को बधाईयां दी।

मौके पर शिव कैलाश डालमिया ने बताया कि भगवान श्री कृष्ण के नाम के साथ राधा जी का नाम इस तरह जुड़ा है कि राधा के बगैर भगवान श्री कृष्ण के नाम की कल्पना नहीं की जा सकती है।इस कारण कृष्ण राधा नहीं राधे-कृष्ण का जाता है।पुराणों में वर्णित है कि भगवान विष्णु ने जब कृष्ण के रूप में धरती पर जन्म लिया तब मां लक्ष्मी राधा के रूप में जन्म ली थी।

इसे भी पढ़े : विवाहिता ने 2 बच्चों के साथ किया सुसाइड

ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार राधा श्री कृष्ण की शक्ति थी। श्री कृष्ण की प्रेमिका थी।जैसे शिव शक्ति के बिना कुछ भी नहीं। राधा के बिना श्री कृष्ण भक्ति हीन है। इस अवसर पर आनंदी देवी डालमिया, रेणु डालमिया,शिवचरण डालमिया, बादशाह डालमिया, उषा डालमिया, अनिल स्वामी, विनोद जसरापुरिया, डॉ कौशलेंद्र प्रताप, अनूप केडीया, ओमप्रकाश सिंह सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply