Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

खुशियों की दास्तान

अपने जन्मदिन पर थे रिश्तेदारों से दूर लेकिन डॉक्टरों ने उनकी कमी खलने नहीं दी पीटीएस में ईलाज के साथ-साथ मिला अपनापन

उज्जैन 04 सितम्बर। मक्सी रोड स्थित पुलिस ट्रेनिंग स्कूल से शुक्रवार को 8 लोग कोरोना संक्रमण से पूर्णत: स्वस्थ होकर अपने-अपने घरों को गये।

अपने घर  जा रहे एक 10 वर्षीय बालक ने पीटीएस में ईलाज के दौरान मिले अनुभव के बारे में बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते उन्हें ईलाज के लिए पीटीएस में लाया गया था। हर वर्ष उनके माता-पिता और बाकि रिश्तेदार उनका जन्म दिवस काफी धूमधाम से मनाते थे।

परिवार में वे सबसे छोटे हैं, इसलिए सभी लोगों का उन पर विशेष स्नेह था। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते वे अपनों से दूर थे और दो दिन पहले उनके जन्म दिवस पर घर नहीं जाने की वजह से काफी उदास थे। जब वे पीटीएम में पहले दिन ईलाज के लिए आए थे तब उन्हें डर लग रहा था। लेकिन पीटीएस के स्टॉफ ने बिलकुल परिवार की तरह उनका ध्यान रखा। जब पीटीएस में मौजूद डॉक्टरों और मेडिकल स्टॉफ को पता चला कि उनका जन्मदिन है तो उन्होंने बालक को चॉकलेट दी तथा माता-पिता से फोन पर बात भी करवाई।

यहाँ डॉक्टरों से मिले अपनेपन की वजह से 10 वर्षीय बालक को इस बार का जन्मदिन जीवनभर याद रहेगा। बालक ने बताया कि पीटीएस में ईलाज के लिए आये दूसरे लोगों के साथ भी उनकी काफी अच्छी मित्रता हो गई थी तथा यहाँ एक हल्का-फुल्का मित्रतापूर्ण वातावरण निर्मित हुआ। यहाँ लोग खाली समय में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अंताक्षरी एवं अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ करते हैं। अच्छे और सकारात्मक माहौल की वजह से कोरोना संक्रमण से काफी कम समय में लोग रिकव्हर कर रहें है।

पीटीएस के नोडल डॉ.एएस तोमर ने ठीक होकर घर जा रहे लोगों से कहा कि सही समय पर इलाज मिलने से ही आज वे लोग पूर्णत: स्वस्थ हुए हैं। डॉ.तोमर ने सभी लोगों को शुभकामनाएं दी। डॉ.तोमर ने लोगों से कहा कि वे अगले 10 दिनों तक अपने घरों के अलग कमरे में रहें, भोजन में परहेज बरतें, अधिक तला-गला भोजन का सेवन न करें, हरी सब्जियां, फल और आसानी से पचने वाला भोजन डाइट में शामिल करें।

डॉ.तोमर ने लोगों से कहा कि यदि उन्हें दोबारा सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण होते हैं तो तुरन्त बिना देर किये फीवर क्लिनिक में जाकर डॉक्टर को दिखायें। आज जो लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा रहे हैं वे फोन के माध्यम से अपने परिजनों तथा पड़ौसियों को भी यह बतायें कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिये। लोग अपने परिवार में छोटे बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। इन सावधानियों का जितना अधिक प्रचार-प्रसार होगा, उतनी ही आमजन में जागरूकता फैलेगी।  डॉक्टर तोमर ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं हैं, इसीलिए आमजन को इसकी गंभीरता को समझना होगा। प्रशासन आमजन की जान के लिए जी-जान से काम कर रहा है। इसीलिए आम जनता से अपील है कि वे कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जारी सभी उपायों का गंभीरता से पालन करें। इसके अलावा सभी लोग अपने मोबाइल पर सार्थक एप डाउनलोड करें। डॉ.तोमर द्वारा ठीक होकर जा रहे लोगों से पीटीएस में इलाज के दौरान हुए अनुभव के बारे में पूछा गया। साथ ही उन्हें यहां किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं हुई, इस बारे में भी पूछा।

डॉ.तोमर ने लोगों से कहा कि वे कोरोना जैसी बीमारी को हराकर आज अपने घर जा रहे हैं। बस सभी लोगों से यही एक बात कहें कि कोरोना संक्रमण से डरने की बजाय सतर्कता बरतना ज्यादा जरूरी है। उन्हें सही समय पर इलाज मिल सका, इसीलिये वे आज पूर्णत: स्वस्थ होकर सकुशल अपने घर लौट रहे हैं। इसीलिये कोरोना के लक्षण होने पर छुपाये नहीं, बल्कि तुरन्त डॉक्टर के पास जायें।

इस दौरान स्टाफ द्वारा तालियां बजाकर लोगों की हौसला अफज़ाई की गई और शुभकामनाएं देकर उन्हें अपने घर के लिये रवाना किया गया। रवाना होने से पहले लोगों को डॉ.वसीम खान द्वारा प्रमाण-पत्र वितरित किये गए।

इस दौरान डॉ.अनमोल जैन, डॉ.कपिल चौहान, डॉ.अरविंद भटनागर, डॉ.सुखदेव कारवना, डॉ.महेन्द्र यादव, फार्मासिस्ट श्री अमित यादव, श्री ब्रजमोहन कौशल, स्टाफ नर्स प्रांजल गुप्ता, सुश्री चन्दा गरूडा, सुश्री सुमन दांगी, सुश्री पूजा सोलंकी, सुश्री गायत्री वाडिया, सुश्री कविता, सुश्री टीना अहिरवार, सुश्री प्रियंका परमार, सुश्री अनीता टांक, श्री एम्बरोज जॉर्ज, वाहन चालक श्री महेश पांचाल तथा सफाई कर्मचारी सर्वश्री अभय, भूराभाई, लाखन, राहुल, राजूबाई और लोकेश मौजूद थे।

Leave a Reply