Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

Live Radio

नागदा जं.। उज्जैन जिले सहित नागदा-खाचरौद के हजारों किसान पटवारियों द्वारा समय पर किसानों को भु अधिकार पुस्तिका, खसरा, बी-वन, बुवानी प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं कराने तथा बैंक अधिकारियों द्वारा बैंक आये सभी किसानों के आवेदन जमा नहीं करने के कारण तथा आज फसल बीमा की आखिरी तारीख होने के कारण फसल बीमा से वंचित रह गये है यह आरोप लगाते हुए विधायक दिलीपसिंह गुर्जर ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान से 7 दिन की अवधि और बढाने की मांग की है जिससे की फसल बीमा से वंचित किसान अपनी फसलों का बीमा करा सके।


श्री गुर्जर ने बताया कि आज 31 अगस्त खरीफ फसल के बीमा की आखिरी तारीख घोषित की गई थी जिससे कारण हजारो किसान नागदा-खाचरौद तहसील की विभिन्न बैंकों में पहुंचे थे अत्याधिक भीड होने के कारण तथा काम के दबाव के कारण बैंक अधिकारियों ने भी आये सभी किसानों के फार्म जमा नहीं किये।

श्री गुर्जर ने कहा कि उनको किसानों द्वारा शिकायत करने पर वे स्वंय घिनोदा युको बैंक में पहुंच कर बाहर खडे सैकडों किसानों से उनकी समस्याओं व परेशानियों को सुनकार युको बैंक प्रबंधक से बात कर सभी किसानों के फार्म जमा करने की चर्चा की। बैंक प्रबंधक द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा सिर्फ 100 किसानों को टोकन दिये गये है इस पर 100 आवेदन जमा होने पर शेष बचे किसानों के भी फार्म जमा करने के निर्देश युको बैंक प्रबंधक को दिये गये थे।


श्री गुर्जर ने आगे कहा कि कई किसानों के पास फसल बीमा के पर्याप्त दस्तावेज जैसे भु अधिकार पुस्तिका, बुवानी प्रमाण पत्र, खसरा नकल उपलब्ध नहीं होने के कारण हजारों किसान फसल बीमा से वंचित रहे है किसान तहसील और पटवारियों के चक्कर लगाते ही रह गये कई स्थानों पर पटवारी उपलब्ध नहीं थे यदि पटवारी उपलब्ध भी थे तो आवेदन अत्याधिक होने के कारण समय पर किसान को दिये जाने वाले प्रमाण पत्र नहीं बना पाये जिससे की उज्जैन जिले सहित नागदा-खाचरौद क्षेत्र के हजारों किसान फसल बीमा कराने से वंचित रह गये।
श्री गुर्जर ने फसल बीमा की तारीख बढाने की मांग केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर, मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री से की है।

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply