Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

पुरा दिन एवं आधी रात तक करते हैं ड्यूटी

कंटेनमेंट बनाने से लेकर वैक्सीनेशन एवं अन्य जिम्मेदारी संभाल रहे

नागदा । कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमण को रोकने और इससे लड़ने में हर विभाग और हर कर्मचारी अपनी ड्यूटी निभा रहा है, लेकिन विभिन्न विभागों में कार्यरत तीन कर्मचारी ऐसे हैं, जो प्रशासन की रीढ़ की हड्डी हैं। क्यांेकि यह तीनांे कर्मचारी अल सुबह से देर रात तक अपनी ड्यूटी मंे ही लगे रहते हैं। यही नहीं, कर्मचारियांे को मात्र 3 से 4 घंटे ही नींद मिल पाती है। रात में जितने भी कोरोना संक्रमित मरीजों की रिपोर्ट आती है, यह रात 3 बजे तक उन लोगांे के घर पहुंचकर कंटेनमेंट बनाने का काम करते रहते हैं तो सुबह वापस अपने कार्यालयीन कार्य में जुटे रहते हैं। साथ ही वैक्सीनेशन एवं अन्य जिम्मेदारियाॅं भी इन्हीं के कंधो पर है।


महेन्द्र, नितेश, ललीत यह तीन हैं, जो जुटे रहते हैं अपने काम में


राजस्व विभाग में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ महेंद्र अरोरा, जो सुबह 10 बजे एसडीएम कार्यालय पहुंच जाते हैं। प्रतिदिन कितने कंटेनमंेट बने, कहां क्या व्यवस्था है, इसकी जानकारी भेजना, समर्थन मूल्य की खरीदी की जानकारी, प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की लिखा-पढ़ी, नवीन आदेश का काम देखते हैं। उसके बाद रात में आने वाली रिपोर्ट पर कंटेनमंेट बनाने का काम करते हैं। गांव में भी रात में ही कंटेनमेंट बनाते हैं और रिपोर्ट अनुविभागीय अधिकारी को मय छायाचित्रों के प्रेषित करते हैं।


स्वास्थ्य विभाग के सुपरमैन


सरकारी अस्पताल के नितेश उपाध्याय। इनके पास अति महत्वपूर्ण जिम्मेदारीयाॅं है। इसमें अस्पताल परिसर के लू क्लिनिक में होने वाली कोरोना की सैंपलिंग, विभागों की सैंपलिंग, कोरोना वैक्सीनेशन शिविर की व्यवस्था करना, जन्म-मृत्यु की जानकारी, आॅक्सीजन की जानकारी रखना है साथ ही कंट्रोल रूम का काम देखना एवं लैब रिर्पोट की जानकारी प्राप्त करना। इसके अलावा रातभर कंटेनमेंट बनाने का काम करते हैं।


नगर पालिका परिषद कर्मठ कर्मचारी


नगर पालिका के राजस्व विभाग के कर्मचारी ललित कुमार। कंटेनमेंट बनाने और खोलने का पूरा कार्य इनके पास है। कंटेनमेंट की निगरानी पूरी इन्हंे ही करना होती है। इसमें लैक्स बनवाना, पोस्टर चिपकाना, टीकाकरण कार्य में सहयोग करना, इसके अतिरिक्त एसडीएम द्वारा निर्धारित कोविड के कार्य भी ललीत के द्वारा किए जा रहे है। साथ ही नपा कार्यालय के नामांतरण कार्यो को भी प्रतिदिन के मान से संपादित करने की जिम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर है।


बाॅक्स
कोविड सेंटर पर जान की परवाह किए बगैर सेवाऐं दे रहे


इसी प्रकार शहर में संचालित सिविल हाॅस्पिटल आईसीयू, आईसोलेशन वार्ड एवं बीमा अस्पताल में संचालित कोविड सेंटर में भी बिना स्वार्थ के राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं नगर पालिका के कर्मचारीगण, शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग के समस्त अधिकारी कर्मचारीगण भी इस महामारी में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। इन शासन के नुमाईंदों ने ही तमाम शहर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी को संभाल रखा है। नहीं तो महामारी ने अभी तक तो काफी विकराल रूप ले लिया होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *