Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र सुविधाओं के लिये किसी बडी घोषणा के इंतजार की राह देख रहा
शासकीय अस्पताल आज भी पुरानी मशीन ; पुराने भवन तथा सीमित सुविधाओं के भरोसे चल रहा
कई प्राथमिक सेवाएं भी उपलब्ध नहीं

 मेघनगर | पिछले कई वर्षों मे शासन द्वारा आवश्यक सेवाओं के लिए नई तकनीक और विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों में भारी भरकम राशि खर्च की गई है लेकिन आज भी स्वास्थ्य सेवाओं को इतना अहम नहीं माना गया यही वजह है कि शासकीय अस्पताल आज भी पुरानी मशीन ; पुराने भवन तथा सीमित सुविधाओं के भरोसे चल रहा है ।

मेघनगर जनपद पंचायत में 111 गांव के हजारों मरीजों के लिए एकमात्र शासकीय स्वास्थ्य केंद्र में नाम मात्र की सुविधा उपलब्ध है छोटी सी बीमारी के लिए भी लोग दाहोद तथा बड़ौदा और अहमदाबाद के शासकीय तथा निजी अस्पतालों में पहुंचकर इलाज करवाना पसंद करते हैं हालांकि इस बात से यहां के जनप्रतिनिधि ;स्वास्थ्य अधिकारी  एवं प्रशासन भी अनभिज्ञ नहीं है
प्रमुख रेलवे स्टेशन औद्योगिक क्षेत्र एवं तहसील के साथ बीस हजार से भी अधिक लोगों की आबादी होने के बावजूद । स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है ।

इसे भी पढ़े : कांग्रेस प्रवक्ता नूरी खान गिरफ्तार
इन सुविधाओं की है आवश्यकताएं

मेघनगर के शासकीय अस्पताल में आईसीयू वार्ड के साथ न्यूनतम 10 बिस्तरो वाला ऑक्सीजन वेंटिलेटर वार्ड ;सोनोग्राफी मशीन ; सीटी स्कैन मशीनः एक्सरे मशीन ;इलेक्ट्रॉनिक कार्डियोग्राम मशीन जेसी आवश्यक मशीनों की आवश्यकता महसूस की जा रही है ।

इन मशीनों की उपलब्धता यहां पर होने से मरीजों को जांच एवं इलाज के लिए नगर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा तथा समय पैसा और अमूल्य जीवन भी बचाया जा सकता है । शासन द्वारा इन सुविधाओं को जनभागीदारी के सहयोग से भी शुरु किया जा सकता है। मेघनगर का शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र सुविधाओं के लिये किसी बडी घोषणा के इंतजार की राह देख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *