Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
बाहर से परेशानी उठा कर आने वाले इन मजदूरों की परेशानी  खत्म होने का नाम नहीं ले रही।
फिर मजदूर वर्ग का पलायन का सिलसिला शुरू हो चुका

 मेघनगर रेलवे स्टेशन पर मजदूरों का आवागमन गुरुवार को भी जारी रहाराजस्थान के कोटा . रामगंजमंडी .भवानीमंडी . सवाईमाधोपुर . जयपुर . जोधपुर . उदयपुर तथा गुजरात के राजकोट  वलसाड .वापी . अहमदाबाद .कच्छ .भुज . हिम्मतनगर , अंकलेश्वर आदि नगरों से काफी मात्रा में मजदूर यात्री ट्रेनों से मेघनगर प्लेटफार्म पर उतर रहे हैं । यहाँ उतरने वाले इन मजदूर परिवार में छोटे-छोटे बच्चे भी साथ में है । बाहर से परेशानी उठा कर आने वाले इन मजदूरों की परेशानी  खत्म होने का नाम नहीं ले रही है ।

इसे भी पढ़े : मरीजों को दवाखाने में ही बैठाने की हिदायत दे प्रशासन

मेघनगर रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद इन्हें अपने गंतव्य तक जाने के लिए किसी प्रकार के साधन उपलब्ध नहीं होने से ये लोग पैदल ही अपने घरों की ओर रवाना हो रहे हैं ।चिलचिलाती धूप तथा भूख और प्यास से इनके हाल बेहाल हो चुके हैं । इस स्थिति के बावजूद  यहां से  पलायन करने वाले मजदूरों की संख्या भी कम नहीं हुई है ।

मध्यप्रदेश में लॉकडाउन लगने  के पहले से ही यहां से मजदूर वर्ग का पलायन का सिलसिला शुरू हो चुका था जो  लगातार जारी है । पहले यहां से जाने वाले मजदूरों में बड़वानी .अलीराजपुर और धार जिले के लोग भी होते थे । वर्तमान में पलायन केवल झाबुआ जिले के मजदूरों तक सीमित रह गया है क्योंकि झाबुआ जिले के अलावा अन्य स्थानों से मेघनगर आने जाने के लिए बस या अन्य कोई साधन सुलभता से उपलब्ध नहीं है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *