Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

कार्गो मिशन पर गया रूस का स्पेस ट्रक पृथ्वी पर लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. रूसी स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमोस का कार्गो शिप प्रोग्रेस MS-15 पृथ्वी के वातावरण में पहुंचने के बाद ही फट गया. यह घटना सोमवार 8 फरवरी की बताई जा रही है.

वहीं, अंतरिक्ष में मौजूद एस्ट्रोनॉट्स इस घटना के गवाह बने. उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए इस घटना की जानकारियां साझा की हैं.

इसे भी पढ़े : INS विराट को बचाने की हुई आखिरी कोशिश, SC ने तोड़ पर लगाई रोक

इस घटना की जानकारी देते हुए जापान की स्पेस एजेंसी JAXA के एस्ट्रोनॉट सुइची नोगुची ने लिखा कि अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से अनडॉक होने के बाद रूसी कार्गो स्पेसक्राफ्ट प्रोग्रेस 76P MS-15 ने आग पकड़ ली और वो जल गया. नोगुची ने इस घटना की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर साझा की है. इस तस्वीर में स्पेसक्राफ्ट आग के गोले में बदलता हुआ नजर आ रहा है.

रॉसकॉसमोस ने प्रोग्रेस MS-15 को 23 जुलाई 2020 को कजाकस्तान के बैकोनुर कॉस्मोड्रोम से स्पेस स्टेशन के लिए लॉन्च किया था. रॉसकॉसमोस के मुताबिक, लॉन्च के तुरंत बात यह क्राफ्ट रिकॉर्ड टाइम में अपनी जगह पर पहुंच गया था.

इसे भी पढ़े : यूपी में एक और लव‌ जिहाद का मामला सामने आया वो भी जिला ,बरेली में लव जिहाद

खास बात है कि यह एक तरह की रुटीन डिलीवरी है, जिसमें स्पेस स्टेशन तक 2.5 टन से ज्यादा सामान पहुंचाया गया था. इस तरह के कार्गो मिशन्स स्पेस स्टेशन तक उपकरणों के अलावा खाना और दूसरी चीजें पहुंचाता है.

Leave a Reply