Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

अमेरिका की सेना भारत के साथ साझा युद्धाभ्यास के लिए राजस्थान के बीकानेर पहुंची है. कल शुरू हुए भारत और अमेरिकी सेनाओं के बीच सालाना ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज, युद्धाभ्यास पर दूसरे दिन ही संकट के बादल मंडराने लगे हैं. भारत – अमेरिका युद्धाभ्यास में कोरोना ने दस्तक दे दी है.

बता दें, राजस्थान के बीकानेर में सोमवार को अमेरिका और भारतीय सेना का साझा युद्धाभ्यास शुरू हुआ है. यह युद्धाभ्यास 21 फरवरी तक चलेगा. इस एक्सरसाइज में अमेरिकी सेना की स्ट्राइकर-ब्रिगेड हिस्सा ले रही है, जिसे घोस्ट ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है. यह युद्ध अभ्यास भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब होगा.

इसे भी पढ़े : महाराष्ट्र के नादेंड़ से संदिग्ध खालिस्तानी आतंकी गिरफ्तार,

कोरोना महामारी के दौरान भारतीय सेना की किसी देश के साथ यह पहला युद्धाभ्यास है. युद्धाभ्यास का ये 16वां संस्करण है. एक्सरसाइज में 500 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. दोनों सेनाओं की ओर से 250-250 सैनिक होंगे.

युद्धाभ्यास के लिए अमेरिका से आए दल में एक सैनिक कोरोना पॉजिटिव मिला है. सैनिका की मेडिकल कॉलेज में जांच  हुई थी, हालांकि सेना में प्रवक्ता ने अभी भी अधिकृत तौर पर पुष्टि नहीं की है. जानकारी के मुताबिक वेस्ट कमांड महाजन से 14 लोगों की जांच में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

वहीं प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा, अगर ऐसा है तो आइसोलेशन की पूरी सुविधा है, स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

Leave a Reply