Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

सऊदी अरब ने 20 देशों के नागरिकों को 17 मई तक के लिए देश में प्रवेश देने पर बैन लगा दिया है. इन 20 देशों में भारत भी शामिल है. ऐसे में इस साल हज यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को भी निराशा हाथ लग सकती है. साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी की वजह से हज यात्रा स्थगित कर दी गई थी.

ऐसे में उम्मीद जताई गई थी कि साल 2021 में हज यात्री सऊदी अरब जाकर हज कर सकेंगे लेकिन अब उनकी उम्मीदों पर पानी फिरता हुआ दिख रहा है. मुस्लिम समुदाय के लिए हज फर्ज होता है.

इसे भी पढ़े : भारतीयों ने खालिस्तान समर्थकों को दिया करारा जवाब, कनाडा में निकाली तिरंगा रैली

हर मुस्लिम शख्स ने जीवन में एक बार हज पर जाने की तमन्ना रखता है. हर साल बड़ी तादाद में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंडोनेशिया से मुसलमान हज की यात्रा पर जाते हैं.

हर साल करीब 2 लाख भारतीय हज के लिए सऊदी अरब स्थित मक्का-मदीना जाते हैं. इस साल अब तक सऊदी ऑथोरिटी की तरफ से हज यात्रियों के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है. यहां तक कि अब तक प्री सिलेक्शन प्रोसेस भी शुरू नहीं किया गया है.

इसे भी पढ़े : जेब में 12 हजार रुपए देखे तो युवक ने कर दी अपने तेहरे भाई की हत्या, जानिए क्यों हुआ रिश्तों का कत्ल—

बता दें कि 10 फरवरी को इंडियन डिप्लोमेट्स और सऊदी ऑथोरिटी के बीच हज यात्रियों को लेकर बातचीत होनी है लेकिन अब तक इस संबंध में कोई बड़ी जानकारी सामने नहीं आई है.

Leave a Reply