Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

इस समय मंगल ग्रह के लिए केवल अमेरिका ने ही नहीं बल्कि दुनिया के बहुत सारे देशों ने अपने अभियान भेजे हैं. चीन का तियानवेन-1 अभियान अपनी तरह का पहला अभियान है और वह मंगल की ओर जा रहा है.

इसमें एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर मंगल पर भेजा गया है. इनके मिलने वाले संकेतों के लिए चीन ने हाल ही में एशिया का सबसे विशाल एंटीना बनाया है जो काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

इसे भी पढ़े : म्यांमार में हुआ सशस्त्र हमला, 12 की मौत, Twitter-इंस्टाग्राम बैन, लोग सड़कों पर

तियानवेन चीन का पहला मंगल अभियान है, लेकिन यह दुनिया का पहला ऐसा अभियान है जिसमें प्रोब, लैंडर और रोवर तीनों एक साथ भेजे गए हैं. इसे चीन ने पिछले साल जुलाई में प्रक्षेपित किया था. इनके लिए जो चीन ने एंटीना तैयार किया है वह 72 मीटर लंबा एंटीना है और इसका वजन 2700 टन है.

इस एंटीना का आकार 10 बास्केटबॉल के कोर्ट जितना बड़ा है. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार इसे उपयोग के लिए हाल ही में नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑबर्वेटरी ऑफ द चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेस को प्रदान किया गया है.

इसे भी पढ़े : जैश-ए-मोहम्मद का सक्रिय सदस्य दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

न्यूज पब्लिकेशन से बात करते हैं इस प्रोजेक्ट के डिप्टी चीफ डिजाइनर ली चुनलेई ने बताया कि मंगल से वापस आंकड़े भेजना एक तरह से पृथ्वी पर एक चमकती लेजर प्वाइंटर भेजने के जैसा है.

Leave a Reply