Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज अपनी नीतिगत घोषणा के दौरान भारतीय रिटेल निवेशकों के लिए एक बड़ी घोषणा भी की है. आरबीआई ने कहा कि भारतीय रिटेल निवेशक अब सीधे सरकारी प्रतिभूतियों को ऑनलाइन खरीद सकेंगे.

आरबीआई ने कहा कि यह बहुत बड़ा स्‍ट्रक्‍चरल सुधार है, जो भारत को उन कुछ चुनिंदा देशों की श्रेणी में ले जाएगा, जहां रिटेल निवेशकों को सीधे सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश की सुविधा उपलब्‍ध है.

इसे भी पढ़े : WHO टीम का बयान- चीन में गुफाओं की जांच के दौरान कोरोना संक्रमण के मिले बड़े सबूत

केंद्रीय बैंक ने कहा कि भारतीय रिटेल निवेशक अब सीधे RBI के साथ अपना खाता खोल सकेंगे. आरबीआई ने कहा कि इसके लिए अलग से दिशा-निर्देश जल्‍द ही जारी किए जाएंगे.

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियों के जरिये ऋण जुटाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है. गवर्नर ने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए जून 2021 तक होगी एकीकृत ओम्बड्समैन योजना की शुरुआत की जाएगी.

इसे भी पढ़े : ऐप्स बैन से बौखलाए चीन ने सीफूड आयात में की कटौती

इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने प्रमुख नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 4% पर बरकरार रखा है. केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मौद्रिक नीति में उदार रुख को बरकरार रखा है. आरबीआई ने अगले वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है.

Leave a Reply