Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

चीन की जिन गुफाओं में रहने वाले चमगादड़ों की वजह से पूरी दुनिया में कोरोना फैला, विश्व स्वास्थ्य संगठन उसकी जांच की मांग कर रहा है. चीन के वुहान में स्थित गुफाओं में विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक टीम अब भी जांच कर रही है.

यह टीम कोरोनावायरस के फैलने से संबंधित जेनेटिक सबूतों की खोज कर रही है. इसके बावजूद टीम के एक सदस्य ने कहा है कि हमें चीन की बाकी ऐसी संभावित गुफाओं की जांच करनी चाहिए जहां से संक्रमण फैलने का खतरा हो.

इसे भी पढ़े : ऐप्स बैन से बौखलाए चीन ने सीफूड आयात में की कटौती

विश्व स्वास्थ्य संगठन की जो टीम वुहान में गुफाओं की जांच कर रही है, उसके सदस्य पीटर डैसजैक हैं. पीटर एक जूओलॉजिस्ट और जंतु रोग विशेषज्ञ हैं. पीटर कहते हैं उन्हें साल 2019 के अंत में फैले कोरोना वायरस को लेकर नई जानकारियां मिल रही हैं. उन्होंने इस नई जानकारी के बारे में विस्तृत जानकारी देने से मना कर दिया लेकिन उन्होंने कहा कि ये कोरोना वायरस प्रयोगशाला में नहीं बनाया गया है.

इसे भी पढ़े : योगी सरकार अब युवाओं को विदेशों में भी दिलाएगी रोजगार

आपको बता दें पीटर डैसजैक 2002-2003 में फैले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम की उत्पत्ति की खोज टीम में भी शामिल थे. उन्होंने और उनकी टीम ने ही बताया था कि यह वायरस चीन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित यून्नान प्रांत की गुफाओं में रहने वाले चमगादड़ों से पूरी दुनिया में फैला था.

Leave a Reply