Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

श्रम विभाग ने यहां मिले 20-25 बाल श्रमिकों का ब्योरा इकट्ठा करना शुरू किया

बरेली, Pollution Control Board News: भोजीपुरा औद्योगिक क्षेत्र की दो फैक्ट्रियों में प्रतिबंधित प्लास्टिक से गिलास बनाए जाने का भंडाफोड़ होने के बाद क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लखनऊ मुख्यालय को इकाइयां बंद कराने की संस्तुति की है। वहीं, श्रम विभाग ने यहां मिले 20-25 बाल श्रमिकों का ब्योरा इकट्ठा करना शुरू किया है। अधिकारियों के मुताबिक 14 वर्ष से कम उम्र के बाल श्रमिक मिलने पर फैक्ट्री संचालकों पर न्यायालय में वाद व जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी मिहिप सिंह के मुताबिक फैक्ट्री में मिले बाल श्रमिकों का ब्योरा इकट्ठा किया जा रहा है। 14 साल से कम उम्र के बच्चों का फैक्ट्री में काम करना प्रतिबंधित है।

प्रतिबंधित उत्पाद बनाए जाने की उद्यमियों ने की निंदादोनों इकाइयों में एसडीएम सदर विशु राजा ने सोमवार देर रात छापामारी की। बरेली के अर¨वद अग्रवाल और भोजीपुरा के गांव नौवानगला के रिजवान खां की फैक्ट्री में मशीनें चलती मिलीं। प्रतिबंधित प्लास्टिक से बनते गिलास मिले। एसडीएम सदर ने परिसर सील कराने के बाद भोजीपुरा पुलिस को बालिग श्रमिकों को सौंपा था। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी रोहित सिंह के मुताबिक प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल किए जाने के साक्ष्यों के साथ एक रिपोर्ट लखनऊ मुख्यालय को भेजी गई है।

मुख्यालय से स्वीकृति आने के बाद इकाई बंद करा दी जाएगी।भोजीपुरा औद्योगिक एसोसिएशन की ओर से बुधवार को एक बैठक की गई। इसमें भोजीपुरा औद्योगिक क्षेत्र में ग्लास फैक्ट्री में प्रशासन द्वारा की गई छापेमारी में प्रतिबंधित प्लास्टिक ग्लास बनाए जाने की फैक्ट्री संचालित मिली।

क्षेत्र में दो जगह इस तरह के प्लास्टिक उत्पादन होता पाए जाने के मामले को अध्यक्ष अजय शुक्ला ने निंदनीय बताया। सभी सदस्यों से गैरकानूनी कार्य को न करने की अपील की। बैठक में राजीव गुप्ता, सुशील अग्रवाल, मनोज पंजाबी, सतीश गोल्डी, राजीव गुप्ता आदि ने औद्योगिक क्षेत्र में व्याप्त अन्य समस्याओं पर भी चर्चा की।

पब्लिश दिनांक- 04/02/2021

एलबी कुर्मी
ब्यूरो हेड बरेली

Leave a Reply