Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644


चयनीत विद्यार्थियों के साथ प्राचार्य।


शाजापुर।
भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा बच्चों में इनोवेशन और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए आयोजित होने वाली इंस्पायर अवार्ड मानक में इस वर्ष शाजापुर जिले से 6 विद्यार्थियों का चयन हुआ है, जिसमें शहर के इंटर्नल स्कूल ऑफ स्टडीज से कक्षा 9वीं के छात्र वीर जैन और कक्षा 6 की छात्रा अक्षिता भावसार शामिल हैं।


इस प्रतियोगिता के लिए वीर जैन और अक्षिता भावसार के द्वारा प्राचार्य सौदामिनी झाला के प्रोत्साहन एवं नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन में रीजनल टीचर ऑफ चेंज शैलेंद्र कसेरा के मार्गदर्शन में रोजमर्रा के जीवन में होने वाली समस्याओं को नवाचार के द्वारा सुलझाने वाले इन्नोवेटिव आईडिया दिया गया था।

इसे भी पढ़े : चिंतामन में अवैध कॉलोनी काटने वाले 6 पर FIR दर्ज

वीर जैन के द्वारा कक्षा में ब्लैकबोर्ड और डस्टर के प्रयोग से पढऩे वाले दुष्प्रभाव से बचने के लिए इन्नोवेटिव डस्टर का आइडिया और अक्षिता भावसार के द्वारा दृष्टिक्षेत्र बढ़ाने वाले और कई तरह की समस्याओं को दूर करने वाले इनोवेटिव चश्मे का आइडिया दिया गया।

प्राचार्य सौदामिनी ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड के लिए हर विद्यालय से विद्यार्थियों के इन्नोवेटिव आईडिया का ऑनलाइन पंजीकरण किया गया, जिसमें श्रेष्ठ विचारों का चयन राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान अहमदाबाद द्वारा किया गया। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विद्यार्थियों को दस हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी, जिसका प्रयोग विद्यार्थियों को अपने इनोवेटिव आईडिया का प्रोटोटाइप बनाने में करना होगा।

Leave a Reply