Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

विद्युत पोलो की शिफ्टिंग में भी लापरवाही बरती जा रही

सड़क खुदाई कर दिए जाने से एक तरफ जहां दुकानदारों को दिक्कतें हो रही

अंबेडकरनगर। अकबरपुर नगर के फव्वारा तिराहे से शहजादपुर पुलिस चौकी तक निर्माणाधीन फोरलेन व सौंदर्यीकरण का कार्य वन एवं बिजली विभाग की लापरवाही से प्रभावित हो रहा है। कारण यह कि राशि की उपलब्धता के बावजूद अब तक सड़क निर्माण में बाधक बन रहे सड़क के किनारे स्थित पेड़ नहीं काटे जा सके हैं। इसके लिए कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी ने कई बार वन विभाग को पत्र भी लिखा, लेकिन पेड़ काटने को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।

इसी तरह विद्युत पोलो की शिफ्टिंग में भी लापरवाही बरती जा रही है। नतीजा यह है कि फोरलेन निर्माण के लिए सड़क के किनारे खुदाई कर दिए जाने से एक तरफ जहां दुकानदारों को दिक्कतें हो रही हैं, वहीं लगभग हर समय जाम की समस्या होने से नागरिकों को आवागमन में परेशानी होती है।


फव्वारा तिराहे से शहजादपुर पुलिस चौकी तक निर्माणाधीन फोरलेन निर्माण व सौंदर्यीकरण का कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है। अकबरपुर नगर में आवागमन सुचारु करने के लिए अकबरपुर नगर पालिका द्वारा 14वें वित्त आयोग के तहत पांच करोड़ 87 लाख 98 हजार रुपये की लागत से फोरलेन के निर्माण व सौंदर्यीकरण को मंजूरी प्रदान की थी। एक किमी 88 मीटर लंबाई में निर्मित होने वाली सड़क के निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी के माध्यम से पीके कांस्ट्रक्शन को सौंपी गई थी।

सितंबर 2021 में निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए अक्तूबर की शुरुआत में फव्वारा तिराहे के निकट हवन पूजन के साथ शिलान्यास किया गया था। निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ और चौड़ीकरण के लिए सड़क के किनारे खुदाई का कार्य भी शुरू कर दिया गया। निर्माण कार्य आगे बढ़ता, लेकिन सड़क के किनारे स्थित विद्युत खंभे व पेड़ बड़े बाधक बनने लगे। इसके लिए संबंधित विभाग को पीडब्ल्यूडी ने न सिर्फ राशि भेज दी, बल्कि विद्युत खंभे की शिफ्टिंग व पेड़ काटने के लिए पत्र भेजा। बीते दिनों विद्युत खंभों की शिफ्टिंग तो शुरू कर दी गई, लेकिन इसमें लापरवाही बरती जा रही है। इसके अलावा पेड़ काटने की प्रक्रिया तो अब तक शुरू ही नहीं की जा सकी है।


दुकानदारों को हो रही परेशानी


चौड़ीकरण के लिए सड़क के किनारे पटरियों पर खुदाई के बाद निर्माण में गति न आ पाने से संबंधित क्षेत्र के दुकानदारों व आम नागरिकों को परेशानी हो रही है। दुकानदार नाजिम अली, सुरेंद्र प्रजापति, गुड्डू जायसवाल व माथुर वर्मा ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि खुदाई कर दिए जाने से व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। उपभोक्ता दुकान तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। दुकानदार राजेंद्र कुमार, अनुराग व सुभाष ने कहा कि सड़क के किनारे खुदाई हो जाने से आए दिन जाम की समस्या होती है।


जल्द होगी पेड़ों की कटान


वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पेड़ों की कटान के लिए एनओसी मिल गई है। जल्द ही पेड़ों की कटान शुरू हो जाएगी। पावर कॉर्पोरेशन ने बाधक बन रहे विद्युत खंभों की शिफ्टिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया है।

अम्बेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply