Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

तीन लाख 20 हजार 839 बच्चों को दवा की खुराक पिलाने का निर्देश दिया

अंबेडकरनगर। जिले में रविवार को पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत डीएम राकेश कुमार मिश्र ने पसियापारा प्राथमिक विद्यालय में फीता काटकर व बच्चों को दवा की खुराक पिलाकर की। अभियान का शुभारंभ करते हुए डीएम ने सभी तीन लाख 20 हजार 839 बच्चों को दवा की खुराक पिलाने का निर्देश दिया। कहा कि बूथ पर न पहुंचने वाले बच्चों को गांव-गांव जाकर दवा की खुराक पिलाई जाए।

पल्स पोलियो अभियान के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। रविवार को जिले के कुल 1752 बूथों पर पोलियो की खुराक बच्चों को पिलाई गई। बूथों का निरीक्षण करने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पहुंचे।


डीएम ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की सफलता में सभी लोगों को सहयोग करना होगा। रविवार को जिले के कुल 1752 बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाई गई। कड़ाके की ठंड की वजह से सुबह बूथों पर बच्चों की आमद काफी कम रही।

दोपहर बाद बूथों पर बच्चों के पहुंचने का सिलसिला तेज हुआ। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जिले के कुल तीन लाख 20 हजार 839 बच्चों को पोलियो दवा की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। 31 जनवरी को जो बच्चे बूथों पर पहुंचकर दवा की खुराक नहीं ले पाएंगे, उन्हें उनके घर-घर जाकर दवा की खुराक पिलाई जाएगी।छूटे बच्चों को दवा पिलाएंगी 639 टीमें घर-घर अभियान चलाकर छूटे बच्चों को दवा की खुराक पिलाने के लिए कुल 639 टीमों को लगाया गया है।

कोविड वैक्सीनेशन के मद्देनजर यह अभियान एक से तीन फरवरी तक तथा इसके बाद छह व सात फरवरी को चलेेगा। इसके बाद छूटे बच्चों को दवा पिलाने के लिए नौ फरवरी को बी टीम गांव-गांव जाएंगी। जिले की बाजारों, ईंट भट्ठों पर रहने वाले बच्चों के लिए अलग-अलग टीम बनायी गई है, जो चिह्नित स्थलों पर जाकर बच्चों का दवा पिलाएगी।


अभियान पर नजर रखेगी यह टीम


अभियान पर निगरानी रखने के लिए डीसीपीएम प्रीतम विक्रम, डॉ. रवि वर्मा, डॉ. सतीराम, अनिल कुमार मिश्र, डॉॅ. सर्वेश कुमार, डॉ. संजय कुमार, डॉ. आशुतोष सिंह, डॉ. नवनिधि मिश्र, डॉ. सुभाषचंद्र को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया, जबकि एसीएमओ डॉ. सालिकराम पासवान को भीटी, कटेहरी, अकबरपुर व टांडा तथा जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ. अशोक कुमार को बसखारी, रामनगर, जहांगीरगंज, भियांव व जलालपुर को जोनल अधिकारी नामित किया गया है।

अम्बेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply