Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

धार 31 जनवरी 2021/

प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग के राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने रविवार को जिले दिग्ठान में बने काबरा आईस एण्ड कोल्ड स्टोरेज यूनिट का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहां की यह प्रसन्नता का बात है कि इस क्षेत्र में इस यूनिट का संचालन हो रहा है ।

जिसमें मटर व अन्य उत्पादन को रखने के लिए अच्छी व्यवस्था है, जो इस क्षेत्र के किसानों को मिली है। उन्होंने कहा मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहां कच्चे उत्पादन का प्रसंस्करण होगा।  हर उत्पादन की प्रोसेसिंग यूनिट हर जिले में स्थापित की जाएगी ।

इसे भी पढ़े : मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने जा रहे कांग्रेसी गिरफ्तार

जब किसानों को अधिक उत्पादन हो जाने से बाजार में उत्पादन का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है, इसके लिए अब प्रदेश के किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। प्रदेश सरकार द्वारा कोल्ड स्टोर बनाए जाएंगे, जहां कृषक अपने उत्पादन को स्टोर कर उचित मूल्य मिलने पर विक्रय कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि अब सरकार ने तय किया है की किसानों के लिए उत्पादन के साथ प्रोसेसिंग का कार्य भी आगे बढ़ाया जाएगा। मध्यप्रदेश में प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने पर 35% अनुदान दिया जाएगा।  हमारा किसान आत्मनिर्भर बनेगा तो प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा और प्रदेश के आत्मनिर्भर बनने से देश आत्मनिर्भर होगा।

इस अवसर पर अनुभागीय अधिकारी राजस्व धार सत्यनारायण दर्रो सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कोल्ड यूनिट के कर्मचारी मौजूद थे

Leave a Reply