Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

उज्जैन: नगर निगम उज्जैन द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में उज्जैन को पुनः प्रथम स्थान दिलाने एवं 7 स्टार रेटिंग दिलाने हेतु हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं इसी क्रम में निगम द्वारा रविवार को प्रातः 8:00 बजे से पुलिस कंट्रोल रूम से शहीद पार्क तक श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 श्रमदान कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित विद्यार्थियों के साथ ही सांसद माननीय श्री अनिल फिरोजिया एवं आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम, घास मंडी होते हुए शहीद पार्क तक सड़को की सफाई करते हुए कचरा एकत्रित किया गया।

सांसद मा. श्री अनिल फिरोजिया द्वारा हाथों में झाड़ू एवं फावड़ा लेकर सड़कों की सफाई के साथ ही नालियों में जमा पॉलिथीन इत्यादि कचरा निकाल कर उसकी भी सफाई की गई।

इसे भी पढ़े : मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने जा रहे कांग्रेसी गिरफ्तार

शहर की सफाई को और बेहतर बनाने एवं नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से आयोजित इस श्रमदान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद मा. श्री अनिल फिरोजिया ने कहा कि जिस तरह हम सभी ने मिलकर कोरोनावायरस का सामना किया है उसी तरह हम सभी को मिलकर ही उज्जैन शहर को पुनः स्वच्छता में नंबर वन बनाना है हमें प्रयास करना है कि हम जहां रहे, जहां जाएं वहां स्वच्छता बनाए रखें तथा आसपास के नागरिकों एवं रहवासियों को स्वच्छता बनाए रखने हेतु प्रेरित करें। आपने कहा कि मैं स्वयं भी हर शनिवार रविवार निगम के सफाई अभियान का हिस्सा बनकर शहर की सफाई व्यवस्था में एवं जन जागरूकता में अपना योगदान दूंगा।

माननीय सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने आम नागरिकों से अपील की है कि नगर निगम द्वारा कचरा कलेक्शन वाहनों के माध्यम से डोर टू डोर कचरे का कलेक्शन किया जा रहा है जिसमें नागरिक अपना सहयोग प्रदान करते हुए कचरे को गीला एवं सूखा पृथक पृथक कर कचरा कलेक्शन वाहन में डालें जिससे कचरा निगम द्वारा संचालित प्रोसेसिंग प्लांट में पृथक पृथक पहुंच सके। आपने नागरिकों से अपनी अपील में कहा कि जहां तक हो सके घर से निकलने वाले गीले कचरे से घर में ही होम कंपोस्टिंग  के द्वारा खाद का निर्माण किया जाए।

आपने समस्त व्यवसायियों से अपील की है कि शासन द्वारा पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगाया गया है जिसका अनिवार्य पालन करें। पॉलीथिन के उपयोग से न सिर्फ कचरा फैलता है साथ ही पशुओं द्वारा  पॉलिथीन ग्रहण कर लेने से उनकी मृत्यु का कारण भी बनता है। नागरिक कपड़े की थैली का उपयोग करें।

आपने नागरिकों से कहा कि आपके इन्हीं छोटे-छोटे सहयोग से ही हमारा शहर संपूर्ण भारत में स्वच्छ एवं साफ शहर के रूप में अलग ही पहचान बना पाएगा।

आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल ने कहा कि यह श्रमदान आयोजन जन जागरूकता का एक उदाहरण है हमें यह प्रयास करना है कि हम जहां निवास करते हैं, जहां रहते हैं वहां भी हमें इसी प्रकार साफ सफाई रखना है, हमें नागरिकों को स्वच्छता के प्रति करना है जिससे हमारा शहर इस सर्वेक्षण में प्रथम स्थान प्राप्त कर सके।

इसे भी पढ़े : दुस्साहस : सरसों के खेत में किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म का वीडियो वायरल, आरोपितों ने ब्लैकमेल कर 28 दिन तक किया दुष्कर्म

समारोह के अंत में सांसद श्री अनिल फिरोजिया द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों तथा डिवाइन एवं ओम साईं विजन के सदस्यों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के अवसर पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से आरंभ किए गए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ माननीय श्री अनिल फिरोजिया  द्वारा एवं आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा हस्ताक्षर कर किया गया।

Leave a Reply