Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

चिंतामण गणेश का विशेष श्रृंगार दर्शन।

राम ,लक्ष्मण,जानकी जीवंत चित्रण !

चिंतामण गणेश की आराधना करते हुए !

उज्जैन! प्राचीन कथा अनुसार हर धार्मिक स्थल के अलग- अलग महत्व बताए गए हैं, उज्जैन के समीप स्थित विश्व प्रसिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर को लेकर भी कई कथाएं प्रचलित है, जिसमें से एक है कि वनवास के समय प्रभु श्री राम, माता जानकी एवं भ्राता लक्ष्मण के साथ उज्जैन के रामघाट पर पित्र तर्पण के अलावा चिंतामन गणेश स्थल भी पहुंचे थे, जहां उन्होंन परतिमा की स्थापना का अभिषेक पूजन किया था,तथा तब से यहां गजानंद चिंतामण, इच्छा मन सिद्धिविनायक के रूप में विराजमान है !

इसे भी पढ़े : घरेलू गैस टंकी का उपयोग वाहन में करने वाले रिफिलर पर कार्यवाही।

श्रंगार में त्रेता युग के समय हुआ वाक्या को चित्रण के माध्यम से दोहराया गया, जो ईश्वर में गहरी आस्था रखते हैं वह इस चित्र के माध्यम से उस युग में हुए पूजन अर्चन को महसूस कर सकते हैं, मंदिर के सामने लक्ष्मण बावड़ी आज भी विद्यमान हैं तथा इसके बारे में कहा जाता है कि लक्ष्मण जी ने पृथ्वी में एक तीर मारा था तथा पानी की धारा प्रगट हो गई थी, बावड़ी उसी स्थान पर बनाई गई है, मान्यता है आज भी धारा अविरल है !!

Leave a Reply