Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

– सडक़ों पर कब्जा जमाते हैं आवारा पशु।
– वाहन चालकों के लिए मुसीबत बनते हैं मवेशी।


शाजापुर। शहर की यातायात व्यवस्था वैसे ही अतिक्रमणकर्ताओं ने बदहाल कर रखी है और ऐसे में रही सही कसर आवारा मवेशियों के झूंड ने पूरी कर दी है जो नगर के लोगों को और परेशानी में डाल रहे हैं।

सडक़ों पर दर्जनों के झूंड में बैठकर मार्ग को अवरूद्ध करने वाले इन मवेशियों की वजह से बड़ा हादसे का अंदेशा बना हुआ है, जिसको लेकर कलेक्टर दिनेश जैन ने जिम्मेदार अधिकारियों को आवारा गोवंशों को गोशालाओं में पहुंचाने के निर्देश दिए थे, लेकिन तीन माह से अधिक का समय बीत जाने पर भी जिम्मेदार अधिकारी कलेक्टर के आदेश का पालन नही करा पा रहे हैं और इसीके चलते शहर की सडक़ों पर अब भी आवारा मवेशी विचरण कर लोगों को मुसीबत में डालने का काम कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े : गलत खबर फैलाने के आरोप में FIR दर्ज

उल्लेखनीय है कि शहर का कोई चौराहा और या फिर गली मोहल्ला हो हर कहीं आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है जो राहगीरों के लिए मुसीबत बना हुआ है। गौरतलब है कि शहर के व्यस्ततम मार्ग नई सडक़ से लेकर मीरकला बाजार तक में अतिक्रमणकर्ताओं और बेतरतीब खड़े वाहनों की वजह से दिन में दर्जनों बार की स्थिति बनती है।

ऐसे में सडक़ों पर डेरा जमाए बैठे आवारा मवेशी जाम में फंसे लोगों को लंबे समय तक राहत नही लेने देते हैं। नगर से गुजरे एबी रोड़, टंकी चौराहा, बेरछा रोड, नई सडक़, आजाद चौक, छोटा चौक, किला रोड़, धोबी चौराहा, महूपुरा चौराहा, मगरिया चौराहा, धानमंडी चौराहा, रेलवे स्टेशन रोड़, आदर्श कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर दिनभर आवारा मवेशी लोगों को परेशानी परोस रहे हें।

झूंड में बैठे मवेशी कई बार आपस में भिड़ भी जाते हैं जिसकी वजह से राहगीरों की जान पर हमेशा खतरे की तलवार लटकी रहती है, किंतु नगरपालिका द्वारा इन मवेशियों को नगर से दूर रखने के लिए कोई कदम नही उठाया जा रहा है। नगरपालिका की यही उदासीनता लोगों पर भारी पड़ रही है।


कलेक्टर के निर्देशों का नही हो रहा पालन


उल्लेखनीय है कि आवारा मवेशियों के कारण आमजन को हो रही परेशानी को देखते हुए 05 अक्टूंबर 2020 को कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी दिनेश जैन ने सडक़ों एवं सार्वजनिक स्थलों पर घूम रहे आवारा पशुओं को गोशाला पहुंचाने के निर्देश दिए थे।

इसे भी पढ़े : दिल्ली में किसान की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई — दिग्विजय सिंह

कलेक्टर ने बैठक के दौरान जिलेभर के सीएमओ को निर्देशित किया था कि जिले के सभी सीएमओ अपने-अपने नगरों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाएं। कलेक्टर ने कहा था कि नगरीय क्षेत्रों में आवारा मवेशियों के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं, इसके लिए सभी सीएमओ आवारा मवेशियों को आसपास की गौशालाओं में भेजें, परंतु अब तक कलेक्टर के निर्देशों का पालन नही हो सका है और यही कारण है कि आवारा मवेशी शहर की सडक़ों पर कब्जा जमाए हुए हैं।

Leave a Reply