Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

खरगोन, केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा “नारी शक्ति पुरस्कार“ के लिए ऑनलाईन आवेदन 31 जनवरी तक कर सकते है। वर्ष 2020 के लिए यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को नई दिल्ली में दिए जाएंगे।

 “नारी शक्ति पुरस्कार“ महिला बाल विकास मंत्रालय की एक पहल है। यह पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा समाज में महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव की दिशा में किए गए असाधारण योगदान के लिए दिया जाता है।

इसे भी पढ़े : हाथ में छूरे लेकर लोगों को डराना पड़ा महंगा,

इस वर्ष 15 व्यक्तियों, संस्थानों, एनजीओं आदि को यह पुरस्कार दिया जाएगा। पुररूकार के रूप में प्रशस्ति पत्र और एक लाख रूपए दिए जाएंगे। पुरस्कारों की घोषणा 20 फरवरी तक की जाएगी। आवेदक http://narishaktipuraskar.wcd.gov.in पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता का मापदंड

“नारी शक्ति पुरस्कार“ के लिए वे सभी व्यक्ति और संस्थान आवेदन कर सकते है, जिन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम किया है। व्यक्तिगत श्रेणी में आवेदक की उम्र 25 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदक अगर संस्थान है, तो उन्हें इस क्षेत्र में 5 वर्ष का कार्य अनुभव अनिवार्य होगा। इस श्रंखला में एक राज्य अथवा केंद्र शासित राज्य को भी पुरस्कृत किया जाएगा, जहां बाल लिंगानुपात में सराहनीय रूप से सुधार हुआ है।

दिलीप पंचोली दैनिक चिरंतन खरगोन

Leave a Reply