Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

राशन दुकानों पर गरीबों को वितरित हो रहा है खराब चावल 

सुसनेर नवप्र  मध्यप्रदेश में घटिया चावल की जांच का मामला चल रहा हो सरकार चावल को वापस कंपनी को भेजने की बात कर रही हो लेकिन नागरिक आपूर्ति निगम व खाद्य विभाग में चल रही भराह शाही के चलते गरीबों को जानवरों को खिलाने वाला घटिया किस्म का चावल बांटा जा रहा है । जुलाई अगस्त माह में पीडीएस सिस्टम के तहत पोल्ट्री ग्रेट का चावल गरीबों  के बीच बांटने के लिए दिया गया था जिसकी जानकारी लगने के बाद भारतीय खाद्य निगम ने रोक लगा दी थी ।

किंतु इस दौरान राशन दुकान है पर पहुंचा चावल रोक के बाद भी वितरित किया जा रहा है । हालात यह है कि वितरण पर रोक के बाद भी खाद विभाग ने ना तो राशन दुकानों पर पहुंचा खराब चावल वापस मंगवाया और ना ही इस चावल को वितरित नहीं करने के संबंध में कोई लिखित आदेश दिया ।अधिकारियों की मिलीभगत से शेष बचे खराब क्वालेटी के चावल को खपाने के लिए जनवरी माह के आवंटन में क्षेत्र की 64 दुकानों में 40 से अधिक दुकानों पर चावल का आवंटन ही नहीं किया गया है। इसी तरह से दिसंबर एवं नवंबर माह में भी  क्या गया तथा राशन दुकानों से घटिया चावल का वितरण करवाया गया।

इसे भी पढ़े : बलात्कार का फरार इनामी बदमाश अहिल्याबाई इन्दौर इंटरनेशल हवाई अड्डा के बाहर गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार जब गुणवत्ता वहींन चावल था उस दौरान सुसनेर क्षेत्र की राशन दुकानों पर जुलाई 2020 में 12012 क्विंटल 9 3 किलो अगस्त माह 2020 में 1307 क्विंटल 61 किलो तथा सितंबर माह में 1254 क्विंटल 91 किलो चावल आवंटित किया था। किंतु रोक के बाद भी इसमें से 1 किलो चावल भी वापस वेयरहाउस में नहीं बुलवाया गया है । कहा जा रहा है इस दौरान वितरित हुए चावल में से अधिकांश चावल घटिया किस्म का था ।

बता दें कि सितंबर माह में भारतीय खाद्य निगम ने नागरिक आपूर्ति विभाग को नलखेड़ा के चार आगर के तीन और सुसनेर के 3 स्टाकों में जिनमें करीब 10 से 15000 क्विंटल चावल रखा है उसके वितरण पर रोक के आदेश जारी किए थे । किंतु उसके पूर्व ही बड़ी मात्रा में घटिया चावल राशन दुकानों पर पहुंच गया था जिसका वितरण हो रहा है।ग्राम देहरिया सुसनेर में वितरित हो रहा था घटिया चावल–घटिया चावल के वितरण का एक उदाहरण देहरिया सुसनेर की राशन दुकान में हो रहा घटिया चावल के वितरण में मीडिया को देखने को मिला ।सेल्समेल करण निवासी मैना ने बताया कि आवंटन नहीं होने से 3 माह पूर्व रखा चावल वितरित कर रहे हैं।

उपभोक्ता इंदर लाल देहरिया मोड सिंह देहरीया ने बताया घटिया चावल दे रहे हैं पर कोई हमारी नहीं सुनता है।जिले में 6000 सुसनेर में 168 क्विंटल चावल–प्रभारी जिला खाद्य अधिकारी टीकाराम अहिरवार के अनुसार जिले में 6000 क्विंटल चावल है जो वापस भेजा जाना है। सहायक गुणवत्ता नियंत्रक जितेंद्र डाबर के अनुसार एफसीआई की जांच के बाद कुल 168 क्विंटल चावल शेष है जो वापस जाना है । जानकारी के अनुसार सुसनेर नलखेड़ा में 10 से 15 हजार कुंटल चावल पर रोक लगाई थी ।

किंतु अब जिले में ही मात्र 6000 कुंटल चावल  सितंबर माह में रोक के बाद अधिकारियों ने राशन दुकानों पर घटिया चावल भी भेजना हैं जारी रखा।इनका कहनासरकार की रोक के बाद जिले में करीब 6000 क्विंटल चावल वापस पहुंचाया जाएगा जिसकी प्रक्रिया चल रही है ।राशन दुकानों पर खराब राशन वितरण नहीं करने के संबंध में पूर्व में आदेश जारी कर रखे हैं ।चावल को वितरित करने के संबंध में कोई अलग से आदेश जारी नहीं किया गया है।

टीकाराम अहिरवार प्रभारी जिला खाद्य एवं अधिकारी आगरएफसीआई के निर्देश के बाद हमारे द्वारा 168 कुंतल चावल को अलग कर सप्लाई की रोक लगा दी है राशन दुकानों पर पहुंचे चावल में से कोई भी चावल वापस नहीं आया है। जितेंद्र डाबर सहायक गुणवत्ता नियंत्रक नागरिक आपूर्ति विभाग

Leave a Reply