Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

मध्य प्रदेश के शख्स ने गरीब बच्चों को IAS, IPS बनाने का उठाया बीड़ा, ओपन स्कूल चलाकर दे रहा मुफ्त शिक्षा

पराग दीवान जबलपुर के गौरीघाट में नर्मदा नदी के किनारे गरीब परिवारों के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते हैं.

जबलपुर-नवम्बर-15-20


_मध्य प्रदेश में एक शख्स ने गरीब बच्चों को IAS, IPS बनाने का बीड़ा उठाया है. जबलपुर में रहने वाले पराग_ _दीवान नाम के एक शख्स का कहना है कि वो गरीब बच्चों_ _को मुफ्त शिक्षा देकर IAS, IPS बनाना चाहता है_ .

इसे भी पढ़े : IND vs AUS: सिडनी में टला बड़ा हादसा, टीम इंडिया के होटल से कुछ ही दूरी पर हुआ प्लेन क्रैश



मध्य प्रदेश में एक शख्स ने गरीब बच्चों को IAS, IPS बनाने का बीड़ा उठाया है. जबलपुर में रहने वाले पराग दीवान नाम के एक शख्स का कहना है कि वो गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देकर IAS, IPS बनाना चाहता है. पराग दीवान जबलपुर के गौरीघाट में नर्मदा नदी के किनारे गरीब परिवारों के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते हैं. वो कई साल से इसी तरह बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे रही हैं. उनका कहना है कि, “मैंने अपनी माँ की मृत्यु के बाद 2016 में इस वर्ग की शुरुआत की जो कम उम्र के बच्चों के लिए एक स्कूल खोलना चाहते थे”.



नर्मदा नदी के किनारे पराग द्वारा चलाए जा रहे ओपन स्कूल की कक्षा में लगभग 120 छात्र शामिल होते हैं. पराग दीवान का सपना है कि वो उन बच्चों को इस काबिल बना सकें कि उनके स्कूल के बच्चे भी बड़े होकर IAS, IPS  बनें. उन्होंने कहा, मैं अपने छात्रों में से कम से कम एक को IAS और IPS के लिए अर्हता प्राप्त करना चाहता हूं. मैं वंचित परिवारों के बच्चों के लिए एक स्कूल खोलने की योजना बना रहा हूँ जहाँ वरिष्ठ छात्र जूनियर्स को पढ़ाएँगे.

Leave a Reply