Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
1971 में यहीं पर भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान को चटाई थी धूल

नई दिल्‍ली
हर साल की तरह, इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिवाली भारतीय सेना के जवानों संग होगी। वे राजस्‍थान के जैसलमेर पहुंच चुके हैं। यहां लोंगेवाला में जवानों के बीच दिवाली मनाएंगे। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, बीएसएफ महानिदेशक राकेश अस्‍थाना भी उनके साथ हैं। लोंगेवाला वही जगह है जहां 1971 की जंग में सिर्फ 120 भारतीय जवानों ने पाकिस्‍तान की कई टैंक टुकड़‍ियों की समाधि बना दी थी। यह दुनिया के सबसे भयानक टैंक युद्धों में से एक माना जाता है।

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी हर साल दिवाली जवानों के बीच मनाते हैं। वह उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के अग्रिम इलाकों में सैनिकों के बीच मौजूद रहे हैं।

इसे भी पढ़े : रंगोली सजा कर बनाया दीपोत्सव पर्व

भारतीय जवानों के शौर्य को किया याद

पीएम मोदी ने बीएसएफ जवानों के संबोधित करते हुए कहा, ”परिस्थिति कैसी भी हो, आपका पराक्रम और शौर्य अतुलनीय है। आपके इसी शौर्य को नमन करते हुए 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं। उन्हें आपकी अजेयता पर, आपकी अपराजेयता पर गर्व है। दुनिया की कोई भी ताकत हमारे वीर जवानों को देश की सीमा की सुरक्षा करने से रोक नहीं सकती है।”

लोंगेवाला से चीन पर साधा निशाना


पीएम मोदी ने लोंगेवाला युद्ध में भारतीय सैनिकों के पराक्रम को याद किया तो चीन पर भी निशाना साधा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि आज भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है। पीएम ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा, ”आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान है। विस्तारवाद एक तरह से मानसिक विकृति है और 18वीं सदी की सोच को दर्शाता है। इस सोच के खिलाफ भारत प्रखर आवाज बन रहा है।”

Leave a Reply