Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

 श्रंगार करती महिला।


शाजापुर। दीपावली पर्व पर आज शनिवार को महालक्ष्मी की महापूजा के साथ घरों पर दीपमाला लगाई जाएगी। धन तेरस से भाई दूज तक विभिन्न मान्यता के अनुसार पर्व को उल्लास के साथ मनाए जाने का दौर जारी है और इसी कड़ी में रूप चौदस पर महिलाओं ने परम्परागत तरीके से विशेष उबटन लगा कर स्नान किया। वहीं अनेक महिलाओं ने ब्यूटी पार्लर जाकर सोलह श्रंगार करना पसंद किया जिसकी वजह से पार्लरों भीड़ लगी रही।

इसे भी पढ़े : गरीब बस्तियों में बांटी खुशियां, महिलाओं को साड़ी, बच्चों को पटाखे, मिठाई

उल्लेखनीय है कि दीपावली के एक दिन पूर्व रूप चौदस का पर्व मनाने जाने का रिवाज है और इसीके चलते शुक्रवार को शहर के ब्यूटी पार्लर के साथ ही कपड़ा बाजार, चूड़ी बाजार और श्रंगार की दुकानों पर महिलाओं की भारी भीड़ दिखाई दी। साथ ही महालक्ष्मी पूजन की तैयारी को लेकर भी लोगों ने जमकर खरीददारी की। पूजन सामग्री की दुकानों पर भी दिनभर रौनक बनी रही। एक दिन पूर्व लोगों ने जहां घर की आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी की तो वहीं रूप चौदस पर लोगों ने घर को सजाने और पूजन की सामग्री की खरीदी में दिन गुजारा। ग्राहकों की भीड़ देररात तक बनी रही।


महालक्ष्मी की महापूजा आज


गौरतलब है कि हिन्दू मान्यताओं और परम्पराओंं से जुड़े त्योहारों में सबसे बड़ा पर्व दीपावली का ही माना जाता है। आज शनिवार को दीपावली पर्व के मौके पर तालाब किनारे स्थित गजलक्ष्मी मंदिर पर विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। वहीं महिलाओं द्वारा मिट्टी से बनी मां लक्ष्मी की प्रतिमाओं की भी पूजा की जाएगी। मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए अल सुबह से महिलाओं और युवतियों द्वारा सतरंगी रंगों की रंगोली से घरों की दहलीज को सजाया जाएगा। इसीके साथ विशेष मुहूर्त में मां की पूजा कर सुख, समृद्धि और वैभव की कामना की जाएगी।

Leave a Reply