Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

उज्जैन। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आज स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने टीकाकरण, क्षय नियंत्रण, मातृत्व स्वास्थ्य, अनमोल पोर्टल पर पंजीयन आदि कार्यों में लक्ष्य अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के अनमोल पोर्टल पर पंजीयन में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाये। 21 नवम्बर तक शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का पंजीयन हो जाना चाहिये। कलेक्टर ने साथ ही शून्य से एक वर्ष के बच्चों के टीकाकरण के लिये पंजीयन का कार्य भी शत-प्रतिशत करने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में अनमोल पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं का 76 प्रतिशत पंजीयन ही हो पाया है।कलेक्टर ने क्षय नियंत्रण एवं पंजीयन के कार्य में लापरवाही तथा अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के चलते पांच एएनएम को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। इनमें ग्राम मोकड़ी, सन्दला, झुटावद, माकड़ोन तथा मताना की एएनएम शामिल है।

इसे भी पढ़ें : अपने ही एड की वजह से एक बार फिर सुर्खियों में आई टाटा समूह की कंपनी तनिष्क

इनके बारे में लगातार शिकायत प्राप्त हो रही थी कि ये अनाधिकृत रूप से अपने कर्त्तव्य स्थल से अनुपस्थित रहती है, इस कारण टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं का पंजीयन प्रभावित हो रहा है। इसी तरह कलेक्टर ने नागदा विकास खण्ड के दो एमपीडब्ल्यू को क्षय नियंत्रण कार्यक्रम में ठीक से कार्य नहीं करने एवं वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की अवहेलना करने के कारण निलम्बित कर दिया है।

बैठक में कलेक्टर ने सभी विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे क्षय नियंत्रण कार्यक्रम को गंभीरता से लेते हुए क्षय रोगों की पहचान कर उनका समुचित उपचार करें एवं निरन्तर उनके स्वास्थ्य की निगरानी रखें। बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अनिता भिलवार, सिविल सर्जन डॉ.महेश मरमट, डीपीएम श्रीमती परविंदरकौर बग्गा, जिले के सभी बीएमओ शामिल थे।

Leave a Reply