Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

चार निजी कर्मचारियों को पुलिस कर्मियों ने दौड़ाकर पकड़ लिया।

न तो सैटेलाइट कांटा था और न ही सीसीटीवी कैमरा ही लगा हुआ

अंबेडकरनगर। अवैध बालू खनन की सूचना पर रविवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र व एसपी आलोक प्रियदर्शी ने भारी पुलिस बल के साथ हंसवर थाना अन्तर्गत टड़वा दरब मैंदी घाट के निकट छापा मारा। इससे मौके पर अफरातफरी मच गई। खनन कार्य में लगे ज्यादातर लोग भाग निकलने में सफल रहे, जबकि चार कर्मियों को पुलिस कर्मियों ने हिरासत में ले लिया। मौके पर खनन में लगी पांच पोकलैंड मशीन, दो ट्रक, तीन डंफर व कार्यालय में लगे कंप्यूटर को अभिरक्षा में ले लिया गया। जिलाधिकारी ने जिला खनन अधिकारी को मामले में केस दर्ज कर कार्रवाई का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़े : अवैध संबंध के चलते पति ने की पत्नी की हत्या।


रविवार को डीएम को जानकारी मिली कि हंसवर थाना क्षेत्र के मैंदीपुर घाट के निकट अवैध ढंग से बालू खनन का कार्य चल रहा है। इस पर जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र व एसपी आलोक प्रियदर्शी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों तथा हंसवर पुलिस के साथ टड़वा दरब मैंदी घाट के निकट छापा मारा। ज्यादतार लोग मौके से फरार होने में सफल रहे। हालांकि चार निजी कर्मचारियों को पुलिस कर्मियों ने दौड़ाकर पकड़ लिया।

मौके पर अवैध खनन में लगी पांच पोकलैंड मशीन, दो ट्रक, तीन डंफर के साथ ही कार्यालय में लगे कम्प्यूटर को डीएम के निर्देश पर अभिरक्षा में ले लिया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि जिस स्थान पर खनन का कार्य हो रहा था, वहां न तो सैटेलाइट कांटा था और न ही सीसीटीवी कैमरा ही लगा हुआ था।इतना ही नहीं, जिस स्थान पर खुदाई का कार्य हो रहा था, वहां का पट्टा भी नहीं था। जांच में पाया गया कि खनन के लिए जो पट्टा ठेकेदार के नाम हुआ है, वह वास्तव में वर्गी निजामपुर घाट में रामबहादुर के नाम से 5 हेक्टेअर क्षेत्रफल के लिए है। मौके पर पाया गया कि ठेकेदार द्वारा अवैध ढंग से 15 से 20 मीटर चौड़ा रास्ता बनाकर अवैध ढंग से बालू का खनन किया जा रहा था।


जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने अवैध खनन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला खनन अधिकारी को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही निर्देशित किया कि मामले में न सिर्फ अवैध खनन में लिप्त लोगों के विरुद्ध केस दर्ज कराया जाए, बल्कि जो बालू डंप है, उसकी नीलामी की जाए। चेतावनी देते हुए कहा कि अवैध खनन कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि दोबारा इस प्रकार का मामला सामने आया, तो जिम्मेदारों पर भी कार्रवाई तय होगी।

अंबेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply