Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

अपडेट

दिल्ली

  • बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर निकालने तक और एलपीजी सिलेंडर बुकिंग से लेकर रेलवे के टाइम टेबल तक में बड़ा बदलाव होने वाला है।
  • ऐसे में अगर इन पर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है
    बैंक खाता धारकों से जुड़ी खबर
  • आज से पैसा निकालने और जमा करने पर लगेगा चार्ज
  • अब एक महीने में सिर्फ 3 बार पैसा जमा कर सकेंगे
  • चौथी बार पैसा जमा करने पर 40 रुपये का शुल्क
  • जनधन खाता धारकों को नहीं देना होगा कोई शुल्क
  • चौथी बार पैसा निकालने पर देना होगा 100 रुपये का शुल्क.

इसे भी पढ़े : राशन वितरण में धांधली रोकने को लेकर सख्त हुई योगी सरकार

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 नवम्बर से ट्रांजेक्शन के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। ये बदलाव बैंक के करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट, सेविंग्स अकाउंट व अन्य अकाउंट्स के लिए कैश जमा व निकासी से जुड़ी सर्विस पर लागू होंगे। अब आपको 3 बार से ज्यादा पैसे निकालने या जमा करने पर शुल्क देना होगा। हम आपको 1 नवंबर से लागू होने वाले नए नियमों के बारे में बता रहे हैं।

कैश डिपॉजिट के नए नियम


करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट या कैश क्रेडिट सहित अन्य अकाउंट्स के लिए 1 नवंबर से कैश हैंडलिंग चार्ज, प्रतिदिन प्रति अकाउंट 1 लाख रुपए से ज्यादा कैश जमा करने पर प्रति 1000 रुपए पर 1 रुपए रहेगा। यह चार्ज मिनिमम 50 रुपए और अधिकतम 20000 रुपए होगा। आउटस्टेशन ब्रांच के करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट सहित अन्य अकाउंट्स के मामले में कैश हैंडलिंग चार्ज में कोई बदलाव नहीं हो रहा है। यह चार्ज प्रतिदिन प्रति अकाउंट 25000 रुपए से ज्यादा कैश जमा पर प्रति 1000 रुपए पर 2.50 रुपए है।

इसे भी पढ़े : मुख्तार अंसारी के होटल गजल के ध्वस्तीकरण की बारी आई

सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करने के नए नियम


मेट्रो-अर्बन ब्रांच में मौजूद सेविंग्स अकाउंट में 3 बार कैश जमा करने के बाद (अन्य माध्यमों से ट्रांजेक्शन शामिल नहीं) चौथी बार से हर बार 50 रुपए चार्ज देना होगा। रूरल या सेमी अर्बन ब्रांच के सेविंग्स अकाउंट, पेंशनर अकाउंट व सीनियर सिटीजन अकाउंट्स (बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट/फाइनेंशियल इन्क्लूजन अकाउंट्स को छोड़) के मामले में किसी भी ब्रांच में अब महीने में 3 बार कैश जमा करने के बाद (अन्य माध्यमों से ट्रांजेक्शन शामिल नहीं) चौथी बार से 40 रुपए प्रति जमा चार्ज लगेगा। अभी महीने में 5 बार कैश डिपॉजिट पर चार्ज नहीं लगता है।

कैश निकालने पर भी देना होगा चार्ज


करंट अकाउंट,ओवरड्राफ्ट या सीसी से एक महीने में 3 बार पैसे निकाले जाते हैं तो ग्राहक से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। चौथी बार पैसे निकालने पर प्रत्येक विड्राल पर 150 रुपए शुल्क लिया जाएगा। सेविंग अकाउंट वालों के लिए तीन बार तक पैसे निकालना फ्री रहेगा। चौथी बार से हर बार पैसे निकालने पर 125 रुपए चार्ज लगेगा।

रूरल या सेमी अर्बन ब्रांच के सेविंग्स अकाउंट, पेंशनर अकाउंट और सीनियर सिटीजन अकाउंट (बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट/फाइनेंशियल इन्क्लूजन अकाउंट्स को छोड़) से किसी भी ब्रांच के जरिए 1 नवंबर से महीने में 3 बार फ्री में कैश निकाला जा सकेगा। इसके बाद चौथी बार से 100 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज लगेगा। आउटस्टेशन ब्रांच में हर तरह के अकाउंट के मामले में खाताधारक एक दिन में मैक्सिमम 50000 रुपए निकाल सकेगा।

Leave a Reply