Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

मंगल ग्रह। तारामंडल प्रभारी अशोक शर्मा।


शाजापुर। खगोल प्रेमियों के लिए इस माह आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। शाम को 6.30 बजे से पूरी रात मंगल ग्रह आकाश में देखा जा सकता है। शाम को यह ग्रह पूर्व से उदय होकर भोर होते-होते पश्चिम में अस्त हो जाएगा। यह नजारा पूरे माह देखने को मिलेगा। तारामंडल प्रभारी अशोक शर्मा ने बताया कि मंगल ग्रह सौरमंडल में सूर्य का चौथा ग्रह है।

इसे भी पढ़े : आरक्षक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

पृथ्वी से इसकी आभा नारंगी दिखाई देती है, इसी वजह से इसे लाल ग्रह के नाम से भी जानते हैं। पृथ्वी की तरह मंगल भी एक स्थलीय धरातल वाला ग्रह है और इसका वातावरण विरल है। इसकी सतह देखने पर  चंद्रमा की सतह जैसी और पृथ्वी पर दिखाई देने वाले रेगिस्तान, चट्टान की घाटियां, बर्फीले धु्रव और उनकी चोटियां आदि के समान दिखाई देती है।

इस माह आकाश पर बिना टेलीस्कोप पर एक माह तक मंगल ग्रह को आसानी से देखा जा सकता है। शर्मा ने बताया कि मंगल ग्रह शाम साढ़े बजे से दिखने लगा है, परंतु 10 नवंबर को यह ग्रह बेहद साफतौर पर दिखाई देगा।

Leave a Reply