Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

अंबेडकरनगर में सैकड़ों बुनकरों ने फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर बुद्धवार को अकबरपुर तहसील पर बुद्धवार को प्रदर्शन किया। इसके पहले अनेक क्षेत्रों से आये सैकड़ों बुनकरों ने कलेक्ट्रेट गेट के सामने अंबेडकर मूर्ति कैंपस में एकत्रित होकर सभा की। कलेक्ट्रेट के गेट के सामने बुनकरों के बढ़े बिजली दाम के विरोध में नारे लगाये और सभा की, आक्रोशित बुनकरों ने कहा कि अभी तक उन्हें बिजली की पुरानी व्यवस्था 2006 के बिजली विभाग के अधिनियम के अनुसार बुनकरों को एक पावरलूम पर प्रतिमाह 70-75 रुपये बिजली का बिल चुकाना पड़ता था।

 

लेकिन, सरकार ने नये नियम बनाकर इस व्यवस्था को खत्म कर दिया। बुनकरों ने कहा कि नई व्यवस्था के लागू होने के बाद उन्हें अब महीने के कई गुना बिजली का बिल देना पड़ेगा। जो कि फिलहाल उनके बस की बात नहीं है।

बुनकरों ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के कारण बुनकर पहले ही भुखमरी और फाकाकशी को मजबूर हो गए हैं।

बुनकरों के सामने पेट पालने के लिए घर के ज़रूरी सामान और पावरलूम को कबाड़ के भाव बेचने जैसी नौबत आ गयी है। ऐसे में बढ़ी हुई बिजली की दरें बुनकर समाज की आर्थिक स्थिति और बदहाल कर देगी। महामारी की मार झेल रहे बुनकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से सरकार से गुहार लगायी है।

अंबेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply

%d bloggers like this: