Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

सुसनेर से यूनुस खान लाला की रिपोर्ट चिरंतन न्यूज़ के लिए

 

प्रदेश भाजपा की सरकार द्वारा प्रदेश में जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रदेश शासन में क्रियान्वयन कर रखा है। ऐसी ही योजना स्वास्थ्य विभाग मैं भी लागू कर रखी है। जननी योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरी क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के लिए लागू कर रखा है  ।

लेकिन इस जननी योजना में वाहन संचालकों द्वारा अपनी मनमानी कर गर्भवती महिला के परिजनों से रुपयों की मांग करते हैं । ऐसा ही मामला सुसनेर के सिविल अस्पताल मैं देखने को मिला है ।सुसनेर के समीप ग्राम बोरखेड़ी लड़ा की एक महिला विद्या पति अनिल सेन जो 24 अक्टूबर को सिविल अस्पताल सुसनेर में डिलीवरी के लिए आई हुई थी और डिलीवरी के बाद सोमवार को सिविल अस्पताल से छुट्टी हुई ।

मिलती जुलती इमेज

छुट्टी होने के बाद जननी एक्सप्रेस के संचालक से अपने घर छोड़ने के लिए कहा तो संचालक ने ₹1000 लेकर घर छोड़ने की मांग रखी। डिलीवरी हुई महिला विद्या के परिजन द्वारा इस संबंध में सिविल अस्पताल में पदस्थ डॉ अखिलेश कुमार बागी को डिलीवरी वाली महिला विद्या के परिजन राम प्रसाद सेन ने इसकी शिकायत की गई तब कहीं जाकर जननी एक्सप्रेस के संचालक ने बोरखेड़ी लड़ा पहुंचाने के लिए  राजी हुआ ।

इसे भी पढ़े : ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा

जननी एक्सप्रेस शासन की यह योजना  गर्भवती महिलाओं को घर लाने ले जाने के लिए शासन द्वारा बिल्कुल निशुल्क रखी गई है । लेकिन जानकारी के अभाव में गर्भवती महिलाओं के परिजनों को भटकना पड़ता है। जननी योजना को लेकर प्रचार प्रसार का कोई पोस्टर सिविल अस्पताल सुसनेर या उसके बहार लगा हुआ नजर नहीं आता ।

साथ ही अगर कोई राशि की मांग करता है तो उसको कहां पर शिकायत की जाए इस संबंध में कोई जानकारी हितग्राहियों को नहीं रहती । वही प्रचार प्रसार के माध्यम से हितग्राही अनभिज्ञ हैं यही वजह है कि जननी योजना के दौरान राशि मांगने की शिकायतें अक्सर अस्पताल में सामने आती रहती हैं । 

इनका कहना 

योजना का संचालन भोपाल से होता है यह योजना बिल्कुल निशुल्क है। मामला मेरी जानकारी में नहीं है हितग्राहियों को भोपाल शिकायत करनी चाहिए ।

डॉक्टर मनीष कुरील ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर सुसनेर

Leave a Reply

%d bloggers like this: