Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

सुसनेर से युनूस खान लाला की रिपोर्ट चिरंतन न्यूज के लिए 

 

 

मनरेगा में 11 लाख से बन रहे तालाब का निर्माण जेसीबी से वीडियो सहित लिखित में शिकायत

केंद्र की महत्वपूर्ण योजना मनरेगा में भ्रष्टाचार को लेकर शिकायतें सामने आती रहती है । जिसका ताजा मामला ग्राम पंचायत दारु खेड़ी के बल्डा वाली डूंगर पर योजना के तहत 11 लाख की लागत से बनाए जा रहे तालाब में मजदूरों की जगह मशीनों से काम करवाए जाने का है यही नहीं फर्जी तरीकों से मजदूरों के मास्टर बनाकर उनके नाम पर मजदूरी निकालने की बात भी सामने आई है । मजदूरों में नौकरी करने वालों के नाम भी दर्ज किए हैं मामले में ग्रामीणों ने जिला पंचायत सीईओ दत्तु सिंह रणदा एवं जनपद पंचायत सीईओ राजेश शाक्य को लिखित शिकायत की है । किंतु अभी तक कुछ नहीं हुआ है । धारु खेड़ी निवासी चंद्रपाल सिंह , राहुल , दीपक पाटीदार ने बताया बल्ड़ावाली डूंगर पर मनरेगा के तहत तालाब का निर्माण किया जा रहा है । निर्माण के लिए ग्राम के दो ग्रामीण जो योजना के तहत मजदूर हैं वे जब मजदूरी के लिए पहुंचे तो जेसीबी तालाब का निर्माण कर रही थी । मजदूरों ने जब पंचायत सचिव वह सरपंच से चर्चा की तो उन्होंने मजदूरों को अपना काम करने के लिए कहा आवेदन में ग्रामीणों ने पंचायत सचिव व सरपंच पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए हैं ।

वीडियो आया सामने —-

तालाब पर मजदूरी के लिए पहुंचे मजदूरों द्वारा तालाब निर्माण के लिए चलाई जा रही जेसीबी का वीडियो बनाया तथा मौके पर मजदूरी की जगह जेसीबी से काम करवाए जाने का सबूत एकत्रित किए । वीडियो शिकायत के साथ संबंधितों को दिए गए इसके बाद भी अभी तक अधिकारियों ने कार्यवाही शुरू नहीं की है।

कैसे कर सकते हैं मजदुरी —

ग्रामीणों ने आवेदन के माध्यम से बताया सरपंच एवं सचिव की मिलीभगत से फर्जी रूप से मास्टर चढ़ाकर मजदूरी निकाली जा रही है । मजदूर के रूप में दर्ज नाम अजय पिता रामेश्वर एवं पत्नी सुभद्रा पति अजय दोनों एक निजी स्कूल में टीचर हैं । स्कूल का समय सुबह 8:00 से दोपहर 3:00 बजे तक का है तो फिर यह मजदूरी कैसे कर सकते हैं । जबकि इन्हें मजदूर बताया गया है इसी तरह लखन पिता बंसीलाल जो एलएनटी कंपनी में गार्ड है तो यह मजदूरी कैसे कर सकता है । ऐसे कई लोग हैं जो अन्य जगह पर काम कर रहे हैं किंतु उन्हें योजना के तहत मजदूर बताकर राशि निकाली जा रही है ।

इनका कहना

मनरेगा के तहत धारु खेड़ी मैं दिसंबर में तालाब निर्माण का कार्य शुरू किया है निर्माण में किसी भी तरह की मशीनों का उपयोग नहीं किया गया हे । ग्रामीणों की शिकायत के संबंध में मुझे जानकारी नहीं है ।

बालचंद कुंभकार सचिव ग्राम पंचायत धारु खेड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *