Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

दुखहरणी द्वार से 5 लाइसेंसी प्रतिमाओं का होगा विसर्जन

 

संप्रदायिक भावना भड़काने वाले लोगो पर होगी कड़ी कार्रवाई: एसएसपी

गया।दुर्गा पूजा के मद्देनजर जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा आपसी भाई-चारे के साथ पर्व पूरे शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर की अध्यक्षता में ज़िला स्तर के पूजा आयोजन समितियों, शांति समिति के सदस्यों एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति के साथ बैठक बुलाई गई।

बैठक में बताया गया कि शहरी क्षेत्र से लगभग 100 से 110 मूर्तियां स्थापित किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने सभी थाना अध्यक्ष तथा अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि कौन से क्षेत्र से कितने बजे तथा किस तिथि में एवं किस रूट से मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा, संबंधित पूरी विवरण थाना बार तैयार रखें ताकि विसर्जन के समय कोई समस्या ना हो।
उन्होंने सभी पूजा पंडाल के आयोजक को निर्देश दिया कि अपने-अपने पूजा पंडाल को पूरी मजबूती के साथ बनावे इसके साथ पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, यदि किसी परिस्थिति में आग लगने पर आग से बचाव हेतु व्यापक व्यवस्था इत्यादि अनिवार्य रूप से रखे इत्यादि अनिवार्य रूप से रखें।
दुखहरणी मंदिर के समीप पांच लाइसेंसी मूर्तियों के आयोजकों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि दुखहरणी मंदिर के समीप मूर्तियों का विसर्जन समय सीमा के अंदर करें। इसके साथ ही संवेदनशील क्षेत्र में मूर्तियों को देर तक रखते हुए अनावश्यक नाराबाजी ना करें। प्रशासन की ओर से दुख हरनी मंदिर के समीप व्यापक प्रकाश की व्यवस्था रखी जाएगी। जगह-जगह पर बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था रखी गई है। एक स्थान पर बिना कारण प्रतिमा को रोकते हुए जाम का रूप देना भीड़ एकत्रित करवाना इत्यादि पर विशेष नजर रखते हुए भीड़ को लगातार रेगुलेट करते रहे। सभी आयोजन समिति अपनी अपनी जिम्मेदारियों का पूरी तरह से पालन करावे।

बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने कहा कि दुर्गा पूजा श्रद्धा आस्था का पर्व है। उसे उसी आस्था एवं श्रद्धा के साथ मनाएं।किसी भी स्थिति में हुरदंगबाजी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पर्व को देखते हुए पेट्रोलिंग की ओर सख्त व्यवस्था रखी गई है ताकि कहीं भी कोई छोटी एक छोटी घटना भी ना हो सके। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के दौरान किसी भी हाल में हथियार प्रदर्शन पर पूरी तरह प्रतिबंधित है। इसके साथ ही डीजे भी पूरी तरह बंद रखा गया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पूरी नजर रखी जा रही है। साइबर सेल गठन करते हुए 24 घंटे एक्टिवेट मोड में रखा गया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक इत्यादि सोशल साइट पर आपत्तिजनक फोटो या वीडियो या वैसे कुछ खबर जो किसी संप्रदायिक भावना को ठेस पहुंचे उस स्थिति में ग्रुप एडमिन पर भी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी हाल में धार्मिक भावना आपसी भाईचारा को ठेस ना पहुंचे इसे ध्यान में रखें। अपने-अपने पूजा पंडालों के समीप भीड़ नियंत्रण हेतु समुचित व्यवस्था अनिवार्य रूप से सभी आयोजक रखें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: