Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

सुसनेर से युनूस खान लाला की रिपोर्ट चिरंतन न्यूज के लिए

मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है । लेकिन सुसनेर के एक पिता अपने बेटे की जिंदगी बचाने के लिए कई प्रयत्न कर रहा है । लेकिन उसमें प्रशासन रुकावट बन रहा है। एक तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नेे प्रदेेश में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चला रखा है और घर घर सर्वे कर शासन की योजनाओं के लाभ से हितग्राहियों को ढूंढ ढूंढ कर उनकी योजनाओं में से जोड़ा जा कर उनको लाभान्वित किया जा रहा है ।वही एक पिता अपने बेटे को जीवन देने के लिए सरकारी सिस्टम से लड़कर अपने बेटे को जिंदगी देने के लिए कई प्रयत्न कर रहा है । मामला है सुसनेर नगर के वार्ड क्रमांक 11 में सोयत रोड पर निवास करने वालेे मोतीलाल माली द्वारा बताया गया है कि उनके बच्चे की दोनों की ‌किटनीयां फेल हो चुकी है । उसके बच्चे के की किटनीयों का इलाज करवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की अति आवश्यकता हैै । जन्म प्रमाण पत्र बन जाने के बाद ही उसका उचित इलाज हो पाएगा । जन्म प्रमाण पत्र के बनाने लिए मोती लाल माली पिछले 6 माह से जिला प्रशासन एवं स्थानीय प्रशासन लोक सेवा केंद्र व नगर परिषद के चक्कर लगा रहा है । किंतु उसे परेशान पिता को कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है । मामला है नगरी क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 11 में सोयत रोड पर रहने वाले 65 वर्षीय मोती लाल माली की जिनका 48 वर्षीय बेटा मोहनलाल माली की दोनों किटनीयां फेल हो चुकी है । साथ ही मोहन लाल को पैरालाइसिस भी हो चुका है । अब शरीर का आधा भाग काम नहीं कर रहा है ।मोहनलाल के पिता मोती लाल माली का कहना है कि किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मैं जयपुर राजस्थान के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज में बेटे मोहन लाल को गए थे जहां से डॉक्टरों ने उन्हें अपना खुद का जन्म प्रमाण पत्र लाने के लिए कहा उसके बाद से बीमार बेटे के बुजुर्ग पिता मोतीलाल जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए पिछले 6 माह से परेशान हो रहा है । इसके लिए वे जनसुनवाई में जिला कलेक्टर अवधेश शर्मा के अलावा सुसनेर तहसील दार वा नगर परिषद और लोक सेवा केंद्र के बीच चक्कर लगा लगा कर परेशान हो चुका है । लेकिन कहीं पर भी उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही हैै। जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे मोहनलाल के जीवन देने के लिए उसके परिजन किटनी दान करना चाहते हैं ।लेकिन दस्तावेजों के अभाव में मोहन लाल का यहां ऑपरेशन नहीं हो पा रहा है । 6 माह से सरकारी दफ्तरों की खाक छान रहे बुजुर्ग पिता सरकारी सिस्टम के आगे थक चुके हैं।

इनका कहना

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हाई कोर्ट ने स्टेट देश जारी किया था । जिस वजह से जन्म प्रमाण पत्र नहीं बन रहे थे । स्टे हटने के बाद जन्म प्रमाण पत्र के लिए लोक सेवा गारंटी केंद्र को लिखित आदेश दिया जा चुका है । अब प्रमाण पत्र क्यों नहीं बन पा रहा है इसकी जानकारी आप लोक सेवा केंद्र से ले सकते हैं ।

विजय सेनानी तहसीलदार सुसनेर

लोक सेवा केंद्र के पोर्टल पर जन्म प्रमाण पत्र बनाने का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है ।जिसके कारण प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है ।यहां सुविधा आगर जिला मुख्यालय से कोर्ट के स्टे के कारण पहले बंद कर दी गई थी । किंतु स्टे हटने के बाद अभी तक वहां ऑप्शन शुरू नहीं हो पाया है । इसलिए जन्म प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है ।

जितेंद्र सावला संचालक लोक सेवा गारंटी केंद्र सुसनेर

You missed

%d bloggers like this: