Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

मंदिरों में दिन भर गूंजते रहे शिव मंत्र

भोलेनाथ का फूलों से हुआ श्रृंगार

गया। सावन मास की अंतिम सोमवारी को शिवालयों में आस्था की पराकाष्ठा उमड़ पड़ी। चौथे और अंतिम सोमवारी होने के कारण महादेव के दर्शन पूजन के लिए दिनभर मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। दिन भर बोल बम के नारे और जयकारों से पूरा मंदिर प्रांगण गूंज उठा। महिलाएं पूजा की थाली में बेलपत्र फूल माला भांग धतूरा, गंगाजल,सुगंधित द्रव्य, रोली,अक्षत,फल-फूल लेकर शिवालय की ओर निकल पड़ी।

कई शिव मंदिरों में ब्राह्मणों के निर्देशन पर पूरे वैदिक मंत्रोच्चारण एवं महामृत्युंजय मंत्र के साथ श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ पर रुद्राभिषेक और जलाभिषेक कर सुख और समृद्धि की मंगल कामना की। वहीं देर शाम शहर के मंदिरों और शिवालयों में एकादशी से लेकर सावन पूर्णिमा तक भव्य श्रृंगार की तैयारी चल रही है। महादेव घाट स्थित शिव मंदिर में भगवान भोलेनाथ का भव्य श्रृंगार बर्फ से किया गया। वही पिता महेश्वर स्थित ब्रह्म कल्पित महादेव को चांदी का पत्र चढ़ाकर फूलों और फलों से श्रृंगार कर आकर्षक ढंग से सजाया संवारा गया।

सोमवार को महिलाएं दिन भर उपवास रखकर शिव की अराधना में लीन रही। देवी मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ दिखाई दी।रामशिला के स्फटिक शिवलिंग के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारे लगी रही।पितामहेश्वर स्थित शीतला मंदिर, मारकंडेय मंदिर,बृद्ध पिता महेश्वर महादेव,ब्राह्मणी घाट स्थित फलकेश्वर महादेव, झारखंडेश्वर महादेव, मानपुर स्थित मनोकामना मंदिर, टिकारी रोड स्थित पंचमुखी महादेव मंदिर, महादेव घाट, राजेंद्र आश्रम कोयरीबारी स्थित कुशवाहा ठाकुर बाड़ी,विष्णुपद, चांद चौरा, चाणक्यपुरी कॉलोनी स्थित शिव मंदिर सहित कई अन्य शिव मंदिरों में सुबह से लेकर देर रात तक पूजा अर्चना एवं जलार्पण के लिए भक्तों की गहमागहमी रही।

Leave a Reply

You missed

%d bloggers like this: