Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

डॉ.यादव, जिला पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों का प्रथम सम्मिलन एवं शपथ विधि समारोह सम्पन्न हुआ

उज्जैन। जिला पंचायत उज्जैन के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों का प्रथम सम्मेलन एवं शपथ विधि समारोह सोमवार 8 अगस्त को जिला पंचायत के सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, महिदपुर विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान आदि की उपस्थिति में सम्मिलन एवं शपथ विधि समारोह हुआ। नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं जिला पंचायत सदस्यों को अपर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने पंचायत प्रतिनिधि का संकल्प दिलाया।

शपथ के बाद उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्य सबके सुख-दु:ख में भागीदार बनकर समन्वय एवं एकजुटता से अपने-अपने क्षेत्र का विकास करें और यही हमारा सच्चा लोकतंत्र है।

 जिला पंचायत के इतिहास में पहली बार अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष महिला के साथ ही जिला पंचायत सीईओ भी महिला हैं। महिला होने के नाते यह त्रिवेणी बहुत अच्छा काम करने का प्रयास करेगी। विकास के साथ-साथ समाज उत्थान का कार्य भी करें।

 उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि ग्रामों में जिन्हें अक्षर-ज्ञान न हो, उन्हें साक्षर करने का भी प्रयास किया जाये। इसमें उम्र का कोई बंधन न हो। अस्वस्थ व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनवाकर शासन की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत योजना में सम्बन्धित का नि:शुल्क उपचार कराने में जनप्रतिनिधिगण मदद करें। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक क्रियान्वयन करवा कर आमजन को लाभ पहुंचाने में मदद करें। उज्जैन चारों ओर से फोरलेन सड़क से जुड़ रहा है।

 आने वाले भविष्य में उज्जैन जिला कई विकास कामों के आयामों को छुएगा। उन्होंने नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यगणों को हार्दिक बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी।

महिदपुर विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान ने इस अवसर पर कहा कि जिला पंचायत का पूरे जिले में विकास के काम कराने का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने नवनिर्वाचित सदस्यगणों से अनुरोध किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जिन-जिन लोगों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास में आवास न उपलब्ध हुए हों, तो उनको आवास उपलब्ध कराने में मदद की जाये। साथ ही घर-घर पानी एवं राशन पहुंचाने का भी काम किया जाये। श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला ने कहा कि हम सब मिलकर जिले का विकास करेंगे और भारत सरकार एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करवा कर गांवों का विकास करेंगे।

कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला कुंवर देवड़ा, उपाध्यक्ष श्रीमती शिवानी कुंवर तथा समस्त जनप्रतिनिधिगणों में सर्वश्री शोभाराम मालवीय, सुरेश चौधरी, मंजु संजय वर्मा, अमरसिंह पटेल, अजिता, ईश्वरलाल पटेल, ओमप्रकाश राजौरिया, मुकेश परमार, श्यामसिंह, दलजीत गुर, प्रतापसिंह आर्य, रतन मंडोरा, राधिका कुंवर, शारदा चंद्रवंशी, राधा मालवीय, बालू बंजारा, हेमलता, रामप्रसाद पण्ड्या, श्यामूबाई मोहरी को पंचायत प्रतिनिधि का संकल्प दिलाया कि “मैं शपथ लेता हूं/लेती हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा/रखूंगी। मैं भारत की सम्प्रभुता एवं अखण्डता अक्षुण्ण रखूंगा/रखूंगी और पद ग्रहण कर रहा हूं/कर रही हूं, इस पद के लिये विहित मप्र पंचायतराज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम-1993 और उसके अन्तर्गत बने नियमों में निहित उत्तरदायित्वों एवं कर्त्तव्यों का पूर्ण श्रद्धापूर्वक सच्चाई और ईमानदारी से निर्वहन करूंगा/करूंगी। मैं अपने कार्यकाल में अपने पंचायत क्षेत्र का सर्वांगीण विकास, सामाजिक न्याय की भावना को सर्वोपरि रखते हुए गरीब एवं पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिये सतत प्रयासरत रहूंगा/रहूंगी। मैं यह प्रयास करूंगा/करूंगी कि पंचायत क्षेत्र के विकास की एक दीर्घकालीन योजना बने, जिसमें मेरी पंचायत के सभी गांवों का विकास हो। समस्त बालक-बालिका स्कूल जायें और उन्हें प्रतिदिन मध्याह्न मिले। गांव में लोगों को स्वच्छ पेयजल मिले। सभी लोग स्वस्थ रहें। मेरे क्षेत्र का कृषि के क्षेत्र में उत्पादन बढ़े। मेरी पंचायत के प्रत्येक गरीब को मांग अनुसार रोजगार मिले। नई-नई तकनीकों का लोग फायदा उठायें, जिससे उत्पादकता बढ़े और पंचायत क्षेत्र आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बने। मैं अपने कार्यकाल में अपने गांव की दशा बदलने के लिये प्रयासरत रहूंगा,रहूंगी। मैं यह भी संकल्प लेता हूं/लेती हूं कि मैं जाति, धर्म या सम्प्रदाय के नाम पर कोई भेदभाव नहीं करूंगा/करूंगी।”

कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे ने अध्यक्ष का स्वागत किया। साथ ही उपाध्यक्ष एवं समस्त जिला पंचायत सदस्यगणों का भी जिला पंचायत के अधिकारियों ने पुष्पहारों से स्वागत किया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कान्हसिंह राठौर, निवृत्तमान अध्यक्ष श्री मदन चौहान, पूर्व विधायक श्री शान्तिलाल धबाई आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

You missed

%d bloggers like this: