Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

स्मृति भवन में छेनी-हथौड़ी को संरक्षित कर दर्शनार्थ रखा जाएगा

गया। जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने गैहलोर अवस्थित पर्वत पुरूष दशरथ मांझी स्मृति भवन का निरीक्षण करते हुए और आकर्षक बनवाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि पर्वत पुरुष स्वर्गीय दशरथ मांझी द्वारा पहाड़ को काटकर जो रास्ता बनाया गया है उस रास्ते को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि लोग स्वर्गीय दशरथ मांझी की कीर्ति से प्रेरणा ले सकें। 

इसे भी पढ़े : महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए नए प्रोटोकॉल जारी किये

जिला पदाधिकारी ने बताया कि स्मृति भवन में स्वर्गीय दशरथ मांझी द्वारा उपयोग में लाई गई हथौड़ी छेनी इत्यादि को संरक्षित रूप से शीशा नुमा आकार में स्मृति भवन के मुख्य हॉल में लोगों के दर्शनार्थ रखी जाएंगी। साथ ही उन्होंने नए टाइल्स बिछाने, आकर्षक लाइट, चबूतरा सहित अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने का निर्देश दिया ताकि बाहर से आने वाले पर्यटक इन सभी वस्तुओं का अवलोकन कर सकें तथा पर्यटन के क्षेत्र में और अधिक विकास हो सके। उन्होंने पर्यटन विकास मिशन के अभियंता को फटकार लगाते हुए कहा कि स्मृति भवन के हॉल में जो फ्लोर ढ़स गया है उसे अति शीघ्र मरम्मत करावे। उन्होंने कहा कि स्मृति भवन के अंदर वॉल पेंटिंग के साथ-साथ दशरथ मांझी जी का विभिन्न फोटोग्राफ्स को सुसज्जित ढंग से लगावे ताकि आने वाले पर्यटक उनकी कृतियों को जान सकें। स्मृति भवन के बाहर मेन द्वार से मुख्य सड़क तक ईट सोलिंग का रास्ता काफी खराब रहने पर उसे तेजी से दुरुस्त करवाने का निर्देश दिए।

पर्वत पुरुष दशरथ मांझी के समाधि स्थल निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला पर्यटन पदाधिकारी तथा पर्यटन निगम के अभियंता को निर्देश दिया कि समाधि स्थल तथा आसपास के एरिया में सोलर युक्त लगाए गए लाइट यदि किसी कारणवस खराब है तो उसे जांच करते हुए सोलर को ठीक कराएं अन्यथा तत्काल बिजली कनेक्शन लेते हुए बिजली के माध्यम से प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करावे। समाधि स्थल के समीप बने पब्लिक टॉयलेट के निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहड़ा अनुमंडल पदाधिकारी बथानी को निर्देश दिया कि टॉयलेट को मेंटेन रखने के लिए कार्य योजना तैयार करें ताकि शौचालय हमेशा साफ सुथरा एवं फंक्शनल रहे। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता भवन विभाग को निर्देश दिया कि दशरथ मांझी समाधि स्थल के समीप बने तोरण द्वार को अच्छे से पोलिस कराते हुए साफ सुथरा करावे। उन्होंने बिजली विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि सड़क के किनारे लगे हाई मास्क लाइट जो वर्तमान में खराब है उसे अतिशीघ्र चालू करावे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: