Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

सुपरवाईजर्स यूपीएससी के निर्देश अनुसार ही परीक्षा कराएं

ट्रेनिंग में संभागायुक्त श्री कियावत

59 केन्द्रों पर यूपीएससी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

भोपाल : संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने यूपीएससी परीक्षा में तैनात सभी सुपरवाईजर को निर्देश दिए हैं कि वे संघ लोक सेवा आयोग के परीक्षा संचालन संबंधी निर्देशों को ही अंतिम समझें और किसी तरह की व्याख्या नहीं करें। श्री कियावत आज कामधेनू काम्पलेक्स को सुपरवाईजर्स की ट्रेनिंग को संबोधित कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि 4 अक्टूबर को भोपाल में 59 केन्द्रों पर यूपीएससी परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रशिक्षण में यूपीएससी के दिल्ली से आए 2 प्रतिनिधि भी सम्मिलित हुए।

किसी भी मार्गदर्शन के लिए कंट्रोल रूम की सहायता लें।

ट्रेनिंग में उपायुक्त ने बताया कि निर्देश पुस्तिका में सभी कुछ स्पष्ट है। यह सुनिश्चित हो कि परीक्षा पारदर्शी हो और परीक्षा के पूर्व केन्द्रों पर सभी व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। इस दौरान केन्द्र अध्यक्ष, निरीक्षक और परीक्षक की केन्द्र और परीक्षा कक्ष के बाहर तथा परिसर में की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में प्रशिक्षित किया गया। कोविड-19 के दृष्टिगत की जाने वाली व्यवस्थाओं के अलावा केन्द्र में निरीक्षक सहित परीक्षार्थियों को ले जाने तथा नहीं ले जाने चली वस्तुओं के बारे में बताया गया। केन्द्र सुपरवाईजर से कहा कि वे किसी भी मार्गदर्शन के लिए कंट्रोल रूम की सहायता लें।

परीक्षा में 22 हजार 372 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को ई-प्रवेश पत्र में आवंटित केंद्र पर परीक्षा आरम्भ होने के एक घंटा पूर्व पहुँचने के निर्देश प्रसारित किये गए हैं । परीक्षा केंद्रो पर परीक्षार्थियों का प्रवेश, परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पूर्व बंद हो जाएँगे । परीक्षार्थियों को ई- प्रवेश पत्र के साथ स्वयं का एक फोटो और पहचान पत्र लाना अनिवार्य है । परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी केन्द्र अध्यक्ष, परीक्षक और सुपरवाईजर मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, पेजर आदि के अलावा पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकेंगे । कोविड के दृष्टिगत परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से मॉस्क लगाएँगे और 50 मि.ली. की पारदर्शी बोतल वाले सैनिटाइजर ले जा सकेंगे । कोविड-19 को देखते हुए 2 मीटर की दूरी पर परीक्षार्थियों को कक्ष में बैठने की व्यवस्था होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *