Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

फिलहाल यात्रा करने के लिए अनिवार्य है आरक्षण


संभाग के, रीवा। कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार के आदेश पर इंडियन रेलवे रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू कर चुका है। इसी कड़ी में अब विंध्य वासियों के लिए देश की राजधानी दिल्ली (आनंद विहार) तक चलने वाली रीवा आनंद विहार सुपरफास्ट एक्सप्रेस रेलगाड़ी 25 सितंबर से एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी। इसके पहले स्थानीय रेलवे स्टेशन से हबीबगंज के लिए चलने वाली रेवांचल सुपरफास्ट एक्सप्रेस और संस्कारधानी जबलपुर को जोड़ने वाली इंटरसिटी सुपरफास्ट रेलगाड़ी को प्रारंभ किया जा चुका है।

कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेल प्रशासन पूरी जिम्मेदारी के साथ बंद रेलगाड़ियों को धीरे-धीरे शुरू कर रहा है। महामारी को देखते हुए रेलवे ने फिलहाल आरक्षण धारी मुसाफिरों को ही रेलगाड़ी में सफर करने की अनुमति प्रदान कर रखी है। पहले की तरह फिलहाल रेलगाड़ियों को नहीं दौड़ाया गया है। जिससे कि भीड़भाड़ की वजह से कोरोना संक्रमण में इजाफा न हो पाए। विंध्य प्रदेश के रीवा, सतना, मैहर रेलवे स्टेशन से भोपाल की तरह दिल्ली के लिए भी हैवी ट्राफिक होता है। पच्चीस सितंबर से रीवा रेलवे स्टेशन से तीसरी रेलगाड़ी के चलने की शुरुआत हो जाएगी।

बराबर सेनेटाइज किए जाते हैं रेलगाड़ी के कोच


कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए बीते 24 मार्च 2020 से इंडियन रेलवे ने अनिश्चित काल के लिए रेलगाड़ियों का परिचालन बंद करने का आदेश जारी किया था। केवल भारतीय रेलवे मालगाड़ियों का संचालन करवा रहा था। रीवा रेलवे स्टेशन में बने वाशिंग पिट लाइन में रवाना होने से पहले रेलगाड़ियों में लगे सभी क्लास के कोच की साफ सफाई करने के साथ ही सेनेटाइज करने का काम सीएन डब्ल्यू विभाग का अमला जिम्मेदारी के साथ करता है। केवल आरक्षणधारी मुसाफिरों को रेलगाड़ियों में यात्रा करने की सुविधा रेलवे ने शुरू की है। सतना रेलवे स्टेशन के प्रबंधक एसके मिश्रा ने बताया कि जोन और मंडल के आला अधिकारी बराबर चलने वाली रेलगाड़ियों की मानीटरिंग कर रहे हैं, ऐसे में किसी तरह की लापरवाही होना संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि रेवांचल और इंटरसिटी को चलाने के बाद रीवा आनंद विहार रेलगाड़ी को चलाने का फरमान जारी किया है।

सतना से राहुल कुमार नामदेव की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *