Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़ौद में 7791.42 लाख के विकास कार्यां का भूमिपूजन किया

आगर मालवा। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार जिले के बड़ौद कृषि उपज मंडी में आयोजित विकास कार्यां का भूमिपूजन एवं जनकल्याणकारी योजनाओं में हितलाभ वितरण कार्यक्रम में 7791.42 लाख रुपए के विकास कार्यां का भूमि पूजन कर, जनकल्याणकारी योजनाआेंं में पात्र हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी है। प्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में फसल बीमा की 4688 करोड़ रूपए की राशि जमा की गई है। जिन किसानों को बीमा राशि कम मिली है तथा बीमा कम्पनी के लाभ से संतुष्ट नहीं है, उनकी जांच करवाने के निर्देश भी जिला प्रशासन को दे दिए गए है।

भावांतर की राशि भी सभी किसानों को भुगतान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने किसानों को भ्रमजाल में रखा है। किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं में फसल नुकसानी का फायदा नहीं दिया गया। कोरोना संक्रमण काल के चलते राज्य सरकार को टैक्स से मिलने वाली राशि नहीं आने से निश्चित रूप से आर्थिक सीमाएं हैं, किन्तु फिर भी किसानों के हित में किसी भी तरह की बाधा नहीं आने दी जायेगी।

किसानों की फसल नुकसानी का मुआवजा एवं बीमा राशि का भुगतान करने के लिए राशि का प्रबंध कहीं से भी किया जाएगा। वर्तमान में किसानांं की जो सोयाबीन फसल में नुकसान हुआ हैं, उसकी क्षति का भी शत्-प्रतिशत आंकलन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार किसानों की फसल नुकसानी की भरपाई बीमा राशि एवं मुआवजा राशि प्रदाय कर की जाएगी। किसान भाई चिन्ता न करे, प्रदेश सरकार उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़ी है।  

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कृत-संकल्पित है। जनता की सेवा ही प्राथमिकता का कार्य है। कोरोना काल में जनता को बचाना था, इसलिए लॉकडाउन किया, परन्तु जनता की व्यवस्था में कोई कसर नहीं छोडी गई। गरीबों को मुफ्त में राशन दिया गया, ताकि उन्हें कोई परेशानी न झेलना पड़े। इसके लिए पूरा प्रशासनिक अमला तत्परता से लगा रहा।

प्रदेश में गरीब की थाली, कभी न रहे खाली की अवधारणा के साथ प्रदेश के सभी पात्र परिवारों को खाद्यान्न पर्ची बनवाकर वितरित की गई, ताकि उन्हें एक रुपए किलो का राशन मिल सकें। जो गरीब भाई-बहन अब भी खाद्यान्न पात्रता पर्ची से वंचित है, उन्हें भी लाभ दिया जाएगा। आगामी तीन सालों में किसी गरीब का कच्चा मकान नहीं रहेगा, सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्के मकान बनवाकर दिए जाएंगे।

किसी भी माता-बहनों को हैण्डपम्प या दो-तीन किलोमीटर की दूरी से पानी नही लाना पड़े, इसके लिए अगले तीन सालों में सभी गांवों में नल जल योजना के माध्यम से पानी की उपलब्ध करवाया जाएगा। किसानों को भी सिंचाई हेतु भरपूर पानी उपलब्ध करावाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के लिए स्वीकृत हर घर नल से जल योजना का भी प्राथमिकता से क्रियान्वयन करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश की जनता का जो बड़े हुए बिजली बिल मिले हैं, उनके भुगतान को रोक दिया गया है। आगामी माह से केवल एक ही माह का बिजली बिल भरना होगा। प्रदेश सरकार विद्युत उपभोक्ताओं की समस्या एवं उनके बिजली बिल आधे करने हेतु निरंतर प्रयासरत है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में पथ व्यावसाईयों को कोई परेशानी न हो तथा उनका व्यवसाय पुनः चालू हो सकें, इसके लिए स्ट्रीट वेंडर योजनान्तर्गत बिना ब्याज के 10 हजार रुपए की कार्यशील पूंजी का ऋण उपलब्ध करवाया गया। जिन पथ विक्रेताओं के काम-धंधे बंद हो गए थे, उन्हें फिर से रोजगार से जोड़ दिया गया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के अधिक से अधिक शहरी एवं ग्रामीण स्ट्रीट वेंडरों को योजना का लाभ दिलवाया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बैंड-बाजा वाले को भी स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ दिया जाएगा साथ ही उन्हें एक रुपए किलों का राशन मिल सकें, इस हेतु खाद्यान्न पात्रता पर्ची भी वितरित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण कार्य पूरी क्षमता से किया जा रहा है। स्व-सहायता समूहों को 14 सौ करोड़ रुपए की सहायता उनके विकास के लिए दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बेटे-बेटियों को पढ़ाई  में कोई आर्थिक परेशानी नहीं आने दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगर को जिला बनाने के साथ ही आगर, बड़ौद, सुसनेर एवं नलखेड़ा में कई विकास कार्य हमारी सरकार द्वारा किए गए है। आगे भी कोई कसर विकास कार्यां में नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि आगर एवं सुसनेर में औद्यौगिक क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा। छोटी-छोटी औद्योगिक इकाई लगवाई जाएगी, ताकि बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर मुहैया हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही पुलिस, स्वास्थ्य एवं शिक्षक भर्ती निकाली जाएगी, जिससे की शिक्षित बच्चें नौकरी में चयनित होकर  सकें। उन्होंने कहा कि जिले की जनता से हमेशा भरपूर प्यार और समर्थन मिला हैं।

हमारा संकल्प सबका साथ और सबका विकास है।उन्होंने आमजनों का आव्हान किया कि वे सरकार को अपना भरपूर समर्थन दें। कार्यक्रम को सम्बोधित करते  हुए उन्होंने बड़ौद के महाविद्यालय में बीएससी संकाय की शुरूआत के लिए घोषणा की। किसानों की सिंचाई के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध हो सकें इसके लिए बापचा डेम एवं अन्य सिंचाई तालाबों का निर्माण जिले में करवाया जाएगा। साथ ही किसानों के खेतों पर ट्रांसफार्मर पर लगवाए जाएंगे।   

  इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, राजगढ़ सांसद  रोड़मल नागर, विधायक सुसनेर विक्रम सिंह राणा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कलाबाई गुहाटिया, पूर्व विधायक श्रीमती रेखा रत्नाकर, लालजीराम मालवीय, गोपाल परमार, मुरलीधर पाटीदार,फूलचंद बेदिया,बद्रीलाल सोनी,भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंदसिंह बरखेड़ी, सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप सकलेचा, प्रेम मस्ताना,अम्बाराम कराडा.जगदीश अग्रवाल. सोनु गेहलोत.श्यामसिह परिहार. कैलाश कुम्भकार,करणसिंह यादव.अशोक लोढा.कैलाश कक्का,गवली.पर्वतलाल गुहाटिया. भेरूंसह चौहान, मयंक राजपूत, बंटी ऊंटवाल, प्रेम यादव.अजय जैन, राजपाल सिसौदिया,सुरजसिह परिहार.महेन्द्रसिंह सिसोदिया. महेन्द्र जैन, रखब जैन.चद्रेश शर्मा.सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं कलेक्टर अवधेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजली जोसेफ, अपर कलेक्टर राजावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।संचालन ओपी विजयवर्गीय एवं पुर्व मंडल अध्यक्ष रखब जैन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *