Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

वाशिंगटन। अमेरिका के कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में जंगल में लगी आग से लाखों लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो गया है। पूरा वेस्ट कोस्ट धुएं की चादर में लिपट गया है। इस आपदा के चलते लाखों लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

आग से मरने वालों की संख्या 31 हो गई

कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में आग से मरने वालों की संख्या 31 हो गई है और मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है। सबसे ज्यादा मौतें कैलिफोर्निया और ओरेगन में हुई हैं। ओरेगन के आपातकाल प्रबंधन निदेशक ने कहा और शव पाए जाने की आशंका है।

पांच लाख लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया

राज्य के फायर मार्शल ने खुद को अचानक प्रशासनिक अवकाश पर भेजे जाने के बाद इस्तीफा दे दिया है। धुएं के कारण घरों में रहने वाले लोग भी सुरक्षित नहीं हैं। ओरेगन के पास पांच लाख लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है।

धुएं को रोकने के लिए Doors के नीचे टॉवेल लगा रखे

वायु प्रदूषण का स्तर इतना ज्यादा इससे पहले कभी नहीं हुआ। वहाँ के नागरिकों ने धुएं को रोकने के लिए Doors के नीचे टॉवेल लगा रखे हैं। कुछ लोगो ने घरों में भी N95 मास्क लगाया हुआ है। आग लगने की 28 बड़ी घटनाओं ने 4,405 Sq. Mile क्षेत्र को जला दिया है।

और 16,100 अग्निशामक यंत्र आग की लपटों को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के अग्निशमन विभाग के सहायक उपनिदेशक डैनियल बेर्लेंट ने कहा कि वाशिंगटन राज्य में जंगल में भीषण आग लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *