Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

नरही भ्रष्टाचार के संकेतो पर चुप बैठा प्रशासन?

अजय सिंह
सीतापुर। शासन की भ्रष्टाचार करने वालों पर तिरछी निगाह वाला तो वहीं प्रशासन की नरमी शायद इनको भ्रष्टाचार करने का पूरा मौका दे रहा है। बातें चारों ओर हो रही हैं पर धरातल पर कार्यवाही ना के बराबर हो रही है जिससे ऐसा लग रहा है कि मानो भ्रष्टाचार को नजरअंदाज अंदाज किया जा रहा हो भ्रष्टाचार करने वालों को छूट दी जा रही है।अगर ऐसा नहीं है तो फिर कार्यवाही क्यों नहीं हो रही है जो सवाल प्रशासन के ऊपर खड़ा हो रहा है की कार्यवाही के नाम पर आखिर चुप्पी क्यों?

बताते चलें कि विकासखंड खैराबाद अंतर्गत ग्राम पंचायत नरही में काफी भ्रष्टाचार के संकेत मिले हैं बताते हैं कि इसमें महात्मा गांधी नरेगा से लेकर कई अहम कार्यों में घोटाले बाजी की गई है। तो भ्रष्टाचार स्पष्ट दिखाई दे रहा है क्योंकि मामला सुर्खियों के साथ-साथ चर्चा में भी है कि इस बात को लेकर विकास खंड के अधिकारी तक खाऊ कमाऊ नीति में व्यस्त हैं और इसी व्यस्तता के चलते ग्राम प्रधान सरवन राठौर के ऊपर कोई कार्यवाही होना संभव नहीं हो पा रही है बताते हैं दूसरा ट्विस्ट तब आता है जब कुछ बातें और भी चल रही हैं ।

हालांकि यह कितनी सत्य है इस पर तो कहा नहीं जा सकता है।लेकिन बातें अंदर ही अंदर चर्चित हो रही हैं कि प्रधान नरही सरवन राठौर का भाजपा सत्ता पक्ष से भी नाता है और जिस नाते के चलते उनकी ऊंची पकड़ के बल पर बड़ा भ्रष्टाचार किया गया है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि अधिकारियों की मिलीभगत तो है ही लेकिन इसके साथ साथ अधिकारियों के ऊपर कार्यवाही न करने का दबाव भी हो सकता है ।

क्योंकि सत्ता पक्ष में पहुंच होने के चलते कार्यवाही में व्यवधान आ सकता है। फिलहाल तो इस मामले में जिस तरीके से बातें हो रही हैं ।उस पर अगर देखा जाए और गौर किया जाए तो प्रदेश शासन जहां सुशासन की बात कर रहा है और भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने के लिए कृत संकल्प है ।तो वही प्रशासन भ्रष्टाचार कराने में जीत और कोशिश करने वालों पर कोई कार्यवाही करने में असफल रहा है बताते हैं कि नरही ग्राम पंचायत में हुए महा घोटाले के जो संकेत मिल रहे हैं ।उस पर जांच पर जो चुप्पी है।

उससे ऐसा लग रहा है कि आखिरकार चल रहे भ्रष्टाचार का सिलसिला कब थमेगा क्या इसी तरीके से भ्रष्टाचार होता रहेगा और अधिकारी मूकदर्शक बने देखते रहेंगे फिलहाल तो कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन जिस तरीके से नरही ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार बड़े पैमाने पर हुआ है। उससे यह कयास लगाए जा रहे हैं ग्राम पंचायत नरही पर कार्यवाही होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

Leave a Reply