Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

 सुसनेर से युनूस खान लाला की रिपोर्ट चिरंतन न्युज के लिए

भोपाल सुसनेर मार्ग पर ग्राम मोडी में पेट्रोल पंप के सामने की बेशकीमती करोड़ों की शासकीय जमीन का अतिक्रमण कर प्लॉट बेचे जाने के मामले में ग्राम पंचायत के द्वारा लिखित  शिकायत किए जाने के 20 दिन बाद एवं सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने के बाद प्रशासन की कार्रवाई नोटिस तक ही सीमित रही । प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा 5 सितंबर को मौके पर पहुंचकर 8 अतिक्रमणकारियों को नोटिस देकर 7 सितंबर तक अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया गया था । किंतु नोटिस के बाद भी अतिक्रमण कर्ताओं ने अपना अतिक्रमण नहीं हटाया है । मामले में प्रशासन ने 7 सितंबर को कार्यवाही की बात कही थी किंतु प्रशासन अब मामले की लीपापोती में लग गया है । बता दें कि शासकीय भवनों के लिए प्रस्तावित सुसनेर से भोपाल की ओर जा रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 752  भी पर ग्राम मोड़ी में स्थित पेट्रोल पंप के सामने सड़क के किनारे बेशकीमती 15 बीघा की भूमि सर्वे क्रमांक 781 पर कब्जा कर कुछ लोगों के द्वारा अनुबंध के आधार पर प्लॉट बेचे जा रहे हैं । याह तब हो रहा जबकि ग्राम पंचायत के द्वारा इस शासकीय भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत स्थानीय प्रशासन को कर दी गई । किंतु इसके बाद में प्लॉट बेचे जा रहे हैं । इस शासकीय भूमि पर कब्जा करने की नियत से कुछ लोगों के द्वारा पहले तो गुमटियों को रखी गई उसके बाद धीरे-धीरे पूरे 15 बीघा जमीन पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर अब उसे प्लाटों के रूप में बेचने का कार्य शुरू कर दिया है । ग्राम पंचायत मोडी के द्वारा इस संबंध में 19 अगस्त 2020 को एक लिखित शिकायत तहसीलदार सुसनेर से इस बेशकीमती की जमीन को मुक्त कराने की मांग की गई थी । किंतु आज दिनांक तक इस संबंध में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई । 
उप स्वास्थ्य केंद्र गोडाउन है प्रस्तावित 
इस भूमि पर स्वास्थ्य केंद्र  एवं सहकारी संस्था का गोडाउन प्रस्तावित है। किंतु अतिक्रमण के चलते सरकारी भवनों का निर्माण खटाई में पड़ गया है । इस भूमि पर ग्राम मोड़ी में उप स्वास्थ्य केंद्र के साथ आगामी समय में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने की योजना दी थी साथ ही सहकारी संस्था मोडी का 500 मेट्रिक टन का गोडाउन का निर्माण भी किया जाना था।  किंतु उनके चलते इन भवनों का निर्माण खटाई में पड़ गया है ।
इनका कहना 
अतिक्रमण संबंधी कार्रवाई तहसीलदार के द्वारा की जाती है ग्राम मोड़ी में शासकीय  भूमि से अतिक्रमण हटाया है या नहीं इस संबंध में मुझे जानकारी नहीं है।

 के एल यादव अनुविभागीय अधिकारी सुसनेर

Leave a Reply