Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644


उज्जैन।शहर की युवतियों और उनके अभिभावकों की लम्बे समय से चल रही मांग को देखते हुए शासन ने शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय को माधव कॉलेज भवन, देवास गेट में शिफ्ट करने के आदेश  जारी कर दिए।  जिला प्रशासन ने प्राचार्य को सूचित किया और आदेश दिए कि कल से कॉलेज को शिफ्ट करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाए।
आदेश के पालन में आज प्रात: प्राचार्य डॉ. महेश शर्मा ने अपने स्टॉफ की बैठक बुलाई और कहाकि शासन के निर्देशानुसार कॉलेज को अब माधव कालेज में शिफ्ट करना है।

अत: अपने-अपने विभागों की शिफ्टंग की तैयारी करें और सामान पहुंचवाना शुरू करें। शा. कालिदास कन्या महाविद्यालय 30 वर्षों तक मोहन टॉकिज के पीछे स्थित किराए के भवन में लगता रहा। यहां पर जब भवन जर्जर हो गया तो वैकल्पिक रूप में रामजनर्दन मंदिर के समीप कॉलेज भवन बनाया गया। सिंहस्थ मेला क्षेत्र में बने इस भवन के लिए भोपाल से विशेष अनुमति ली गई थी। हालांकि यह बात सामने आते ही छात्राओं के परिजनों द्वारा सख्त विरोध किया गया था। लगातार मांग उठ रही थी कि सुरक्षा की दृष्टि से छात्राओं का कॉलेज वहां नहीं लगाया जाए।

इसी के चलते शासन ने निर्णय लिया।


प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के अनुसार लम्बे समय से शा. कालिदास कन्या महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं और उनके अभिभावकों की मांग थी कि असुरक्षित माहौल में छात्राओं को कैसे भेजे? अत: शहर में ही इसका विकल्प तलाशा जाए। इसी के चलते मुख्यमंत्री से चर्चा करके यह निर्णय लिया गया है। शासन ने रात्रि में आदेश जारी कर दिए थे, जो प्रशासन के पास पहुंच गए हैं।


कालिदास कॉलेज को माधव कॉलेज में शिफ्ट करने के निर्णय की जानकारी छात्रों को मिली तो उन्होंने कॉलेज में नारेबाजी की। सूचना मिलने पर देवासगेट थाने के बल के अलावा क्यूआरएफ और सशस्त्र बल के जवानों को भी माधव कॉलेज में तैनात किया गया है। बताया जाता है कि माधव कॉलेज के छात्रों को स्टाफ सहित रामजनार्दन मंदिर के पास नवनिर्मित कालिदास कन्या महाविद्यालय में शिफ्ट किया जा रहा है जिसको लेकर छात्रों में आक्रोश है।

Leave a Reply