Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

उज्जैन। इन दिनों पर्यटन की दृष्टि से गंभीर डेम एरिया की पूरी तरह से अनदेखी की जा रही है। बरसात के बाद से यहां छुट्टियों के दिनों में सैकड़ों लोग डैम का नजारा देखने पहुंचते हैं वही जैसे ही लोगों को गंभीर डेम के लबालब होने तथा लेवल मेंटेन के लिए गेट खोले जाने की खबर मिल रही है तो लोगों की जिज्ञासा और बढ़ रही है लेकिन लोगों को यहां तक पहुंचने के लिए सेवा धाम के आगे से एप्रोच रोड जो सीधे डेमो और आगे के ग्रामीण इलाकों तक जाती है वह बेहद खराब है झज्जर तलाक होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़े : बिजली कंपनी के ऑउटसोर्स कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज से

उल्लेखनीय है कि शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत करीब 100 करोड़ के काम चल रहे हैं शहर की एकता वन सड़कों को स्मार्ट सड़कों में बदलने का कार्य भी किया जा रहा है पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महाकाल वन प्रोजेक्ट के पहले और दूसरे चरण में काम चल रहे हैं।

बावजूद इसके गंभीर डेम क्षेत्र को पूरी तरह से जिम्मेदार लोग अनदेखा कर रहे हैं जबकि बारिश के दिनों में यहां हजारों की संख्या में लोग गंभीर डेम को फुल होते हुए और बेटों का खुलना बंद होना देखने के लिए पहुंचते हैं स्थिति यह है कि लोग घरों से नजारा लेने के लिए निकलते तो है लेकिन सेवा धाम आश्रम के बाद गंभीर एप्रोच रोड जर्जर होने के कारण आधे से ज्यादा लोगों की हालत पतली हो जाती है ।

लोगों का मानना है कि गंभीर डेम तक पहुंचने का मार्ग भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत होना चाहिए ताकि पर्यटन की दृष्टि से इसका भी उद्धार हो सके लोग यहां 84 महादेव मंदिर के दर्शन के लिए भी आते हैं वहीं गंभीर डेम से आगे गांव के लोग भी आराम से आ जा सके पंचक्रोशी यात्रा करने वाले लोगों को भी सुविधा मिल सकेगी।

Leave a Reply